Russia and Mali Rebels Conflict Latest News: यूक्रेन के साथ 2 साल से भी अधिक समय से युद्ध में फंसे रूस की मुसीबतें कम होती नहीं दिख रही हैं. अब उत्तरी माली में अलगाववादी विद्रोहियों ने गुरुवार (1 अगस्त 2024) को दावा किया कि उन्होंने रूस के 131 सैनिकों को मार गिराया है.


न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी माली में अलगाववादी विद्रोहियों का कहना है कि उन्होंने 25 और 27 जुलाई के बीच अल्जीरियाई सीमा के पास लड़ाई में रूसी भाड़े के सैनिकों के समूह वैगनर के 84 लड़ाकों और 47 सरकारी सैनिकों को मौत के घाट उतारा है.


कोई भी नहीं कर रहा अपने-अपने नुकसान की पुष्टि


वहीं दूसरी ओर माली विद्रोहियों और वैगनर दोनों में से किसी ने भी यह नहीं बताया है कि झड़पों में उनके कितने सैनिक मारे गए हैं. हालांकि, 29 जुलाई को एक बयान में वैगनर ने कहा था कि उसे भारी नुकसान हुआ है. माली के अधिकारियों ने भी संख्या बताए बिना लड़ाई में भारी नुकसान की बात स्वीकार की है.


रूस ने कहा- जारी रहेगा समर्थन


वहीं दूसरी तरफ रूस ने इस भारी नुकसान के बावजूद, माली जुंटा का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता फिर दोहराई है और चल रहे सैन्य और सामाजिक-आर्थिक सहयोग पर जोर दिया है. रूस का कहना है कि वह यहां से पीछे नहीं हटेगा.


कौन हैं ये विद्रोही जो रूस को दे रहे मात


दरअसल, माली में सरकार के खिलाफ कुछ संगठनों ने मोर्चा खोल रखा है. इसमें तुआरेग विद्रोही समूह और साहेल क्षेत्र में अल-कायदा से जुड़े समूह जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल-मुस्लिमीन (JNIM) प्रमुख है. रूस ने यहां सरकार को बचाने के लिए एंट्री की थी,, लेकिन अब ये दोनों संगठन रूसी सैनिकों पर भारी पड़ते दिख रहे हैं. दोनों ही संगठनों ने कई बार रूसी सैनिकों पर हमला किया है और इसकी जिम्मेदारी भी ली है. बताया जा रहा है कि इन 131 सैनिकों की हत्या भी इन्हीं दोनों विद्रोही संगठन ने की है.


ये भी पढ़ें


Rain In India: जल प्रलय ने मचाया कोहराम! दिल्ली से केरल तक हाहाकार, कहीं फटा बादल तो कहीं पानी में बहे लोग