वियना: ऑस्ट्रिया में कोरोना संक्रमण के मामलों को काबू करने के मद्देनजर आज (मंगलवार) से चार हफ्ते के लिए दूसरा लॉकडाउन शुरू हो रहा है. लेकिन एक दिन पहले सोमवार को ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना के मध्य में गोलीबारी से अफरा-तफरी मच गई. इस हमले सात लोगों की जान चली गई और कुछ लोग घायल भी हुए हैं. हालांकि मौके पर पहुंची पुलिस ने भी एक हमलावर को मार गिराया.


वियना पुलिस ने कहा, "वियना के इनर सिटी में हमलावरों के खिलाफ पुलिस का ऑपरेशन जारी है." मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शूटिंग वाली जगह पर करीब 50 गोलियां चलाईं गईं. इससे पहले वियना के एक चर्च में 30 से 50 युवकों के एक ग्रुप ने जमकर तोड़फोड़ की थी. खुफिया एजेंसियों को तुर्की के युवाओं के संगठन पर संदेह है.




 

आज से आशंकि लॉकडाउन शुरू
ऑस्ट्रिया में आंशिक लॉकडाउन के दौरान थिएटर, रेस्त्रां, बार, स्विमिंग पूल चार हफ्ते के लिए बंद रहेंगे. इसके साथ ही सांस्कृतिक, खेल और अन्य गतिविधियां भी रद्द रहेंगी. फूड सर्विस की केवल पिक-अप और डिलीवरी की जा सकती है. साथ ही निवासियों को रात आठ बजे के बाद घरों में ही रहने को कहा गया है.


ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने कहा कि प्रतिबंध मंगलवार से लागू होंगे और नवंबर के अंत तक प्रभावी रहेंगे. लॉकडाउन के कारण प्रभावित होने वाली कंपनियों को उनके राजस्व का 80 फीसदी भुगतान किया जाएगा लेकिन उन्हें अपने कर्मचारियों को बरकरार रखना होगा. नए प्रतिबंधों में कर्फ्यू भी शामिल है जिसके तहत ऑस्ट्रिया के लोगों को रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक घरों में ही रहना होगा.


कुर्ज ने कहा कि कर्फ्यू का मकसद यात्रा पर रोक लगाना और निजी पार्टियों को रोकना है जो वायरस के प्रसार का कारण बनती हैं. इंटीरियर मिनिस्ट्री के आंकड़ों के अनुसार, ऑस्ट्रिया में कुल मामलों की संख्या एक लाख से ज्यादा है, वहीं 1100 से ज्यादा मौत हो चुकी है.


ये भी पढ़ें-
Vande Bharat Mission: भारत से वुहान पहुंचीं फ्लाइट में 19 भारतीय यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए


WGC की रिपोर्ट में सामने आई बात, 2010 के बाद से पहली बार RBI ने बेचा देश का इतना टन सोना, जानें क्या है वजह