बीजिंगः चीन की राजधानी बीजिंग के दक्षिण पश्चिम में स्थित एक फैक्टरी में धमाका होने से सात लोगों की जान चली गई और एक व्यक्ति घायल हो गया. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.हेबेई प्रांत की वूजी काउंटी में ‘एक्सपैंडेड पॉलीइथाइलीन’ की फैक्टरी में गुरुवार की शाम छह बजे आग लग गई.


‘एक्सपैंडेड पॉलीइथाइलीन’ एक प्रकार का फोम है जिसका उपयोग पैकेजिंग तथा अन्य चीजों में किया जाता है.काउंटी की सरकार ने कहा कि तलाशी और बचाव कार्य पूरा कर लिया गया है तथा आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है.


चीन में अक्सर फैक्ट्री में धमाकों की खबर आती रहीं हैं. पिछले साल चीन में एक रासायनिक संयंत्र में शक्तिशाली विस्फोट में 47 से ज्यादा लोग मारे गये थे और 90 से अधिक घायल हो गये थे. जियांग्सु प्रांत के यांगचेंग में एक रासायनिक औद्योगिक पार्क में फर्टिलाइजर फैक्ट्री में आग लगने के बाद धमाका हुआ था.


वहीं, नवंबर 2018 में उत्तरी चीन में एक केमिकल प्लांट के पास हुए धमाके में 22 लोगों की मौत गई थी. बीजिंग से 200 किलोमीटर दूर हाबेइ शेंगुआ केमिकल प्लांट में हुए इस हादसे में घटना में 22 लोगों के घायल हुये थे. भारी मात्रा में उद्योग और कारखाने होने से चीन में इस तरह के हादसे होते रहते हैं.


यह भी पढ़ें-


अमेरिकी चुनाव: बाइडेन-हैरिस की शानदार जीत पर चीन ने आखिरकार तोड़ी चुप्पी


एलन मस्क के एक दिन में चार कोरोना टेस्ट, 2 पॉजिटिव, दो निगेटिव, कहा- कुछ बोगस चल रहा है
कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau ने दी दीवाली की शुभकामनाएं, अपने ऑफिस में दीये जलाने के फोटो भी किये शेयर