Shinzo Abe Death Update: जापान (Japan) के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Former Prime Minister Shinzo Abe) की शुक्रवार के दिन एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई. यह हादसा उस वक्त हुआ जब 67 वर्षीय शिंजो आबे पश्चिमी जापान के नारा में एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान भाषण दे रहे थे.


गोली लगने के बाद शिंजो आबे को इलाज के लिए विमान से एक अस्पताल ले जाया गया था. जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. जिसके बाद दुनियभर के कई बड़े नेताओं ने शिंजो आबे के निधन पर अपना शोक व्यक्त किया. फिलहाल अंतिम संस्कार के लिए पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के पर्थिव शरीर को पश्चिमी जापान से टोक्यो ले जाया जा रहा है. जापानी मीडिया के अनुसार बताया जा रहा है कि शिंजो आबे को गोली लगने के बाद इलाज के लिए जल्द से जल्द पश्चिमी जापान के काशीहारा के अस्पताल ले जाया गया था. बताया जा रहा है की शिंजो आबे के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में उनकी पत्नी अकी भी उपस्थित रहेंगी.


90 सदस्यीय टास्क फोर्स करेगी जांच


मिल रही जानकारी के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या के मामले की जांच के लिए 90 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. जापान पुलिस के अनुसार वह पूर्व पीएम आबे की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेंगे. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि उन्हें शिंजो आबे की पश्चिमी जापान के नारा में यात्रा के बारे में गुरुवार शाम को पता चला था.


पुलिस ने शुरू की जांच


पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर गोली से हमला करने वाले शख्स की बात की जाए तो हमलावर ने गोली चलाने के बाद भागने की कोशिश भी नहीं की और उसे सुरक्षा गार्ड ने गिरफ्तार कर दिया. जापान पुलिस ने मामले में कई एंगल से जांच शुरू कर दी है. वहीं बताया जा रहा है कि जिस व्यक्ति ने जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे को गोली मारी उसने शुरू में एक धार्मिक समूह के एक नेता पर हमला करने की योजना बनाई थी.


खास धार्मिक समूह से जुड़े होने के चलते हुई हत्या


जापानी मीडिया के अनुसार बताया जा रहा है कि हमलावर शख्स ने शुरू में धार्मिक समूह के नेता पर हमला करने की योजना बनाई थी. फिलहाल बताया जा रहा है कि हमलावर के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे संभवतः उस धार्मिक समूह से जुड़े थे, इसलिए उसने उनकी हत्या कर दी.


इसे भी पढ़ेंः
Shinzo Abe Killed: 'कायराना और बर्बर हमला', शिंजो आबे को बीच रास्ते में मार दी गई गोली, जानिए घटना से जुड़ी बड़ी बातें


UK New Prime Minister: ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के लिए दावेदारी पेश की, वीडियो जारी कर किया एलान