Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार को मृत्यु हो गई है. उनको चुनाव प्रचार के दौरान गोली मारी गई थी. उनके निधन पर एशिया समेत दुनिया के बाकी देशों के नेताओं और दूतों ने दुख जताया है. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने लिखा कि शिंजो आबे (Shinzo Abe) के बारे में अविश्वसनीय रूप से दुखद खबर मिली है. उनके वैश्विक नेतृत्व को कई लोगों द्वारा याद किया जाएगा. मेरे विचार उनके परिवार, दोस्तों और जापान (Japan) के लोगों के साथ हैं. इस दुखद समय में यूके आपके साथ खड़ा है.


पीएम मोदी ने शिंजो आबे की मौत पर दुख जताते हुए लिखा कि मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के निधन से दुखी हूं. उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. पूर्व जापानी पीएम आबे के प्रति हमारे गहरे सम्मान के निशान के रूप में, 9 जुलाई को एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा. 


दुनियाभर के नेताओं ने जताया दुख


ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बानीज ने कहा कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे शिंजो के दुखद निधन से स्तब्ध और दुखी हूं. वह ऑस्ट्रेलिया के बहुत अच्छे दोस्त और सहयोगी थे. उनके परिवार और जापान के लोगों के प्रति गहरी संवेदना. दुख की इस घड़ी में हम आपके साथ हैं. वहीं नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि वह पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे की जघन्य हत्या से दुखी हैं. स्टोल्टेनबर्ग ने ट्वीट किया कि आबे लोकतंत्र के रक्षक और कई वर्षों से मेरे मित्र और सहयोगी थे. 


क्या कहा अमेरिका के राष्ट्रपति ने?


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, "मैं इस खबर से स्तब्ध, आक्रोशित और दुखी हूं कि मेरे दोस्त शिंजो आबे, की चुनाव प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई. दुख की इस घड़ी में अमेरिका जापान के साथ खड़ा है." उन्होंने कहा, "ये जापान के लिए और उन्हें जानने वाले सभी लोगों के लिए एक त्रासदी है. मुझे पीएम आबे के साथ मिलकर काम करने का सौभाग्य मिला. वह हमारे राष्ट्रों के बीच गठबंधन और हमारे लोगों के बीच दोस्ती के चैंपियन थे. सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले जापानी पीएम, एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक का उनका दृष्टिकोण कायम रहेगा." 


जो बाइडेन ने आगे कहा, "उन्होंने जापानी लोगों की बहुत परवाह की और उनकी सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. हालांकि ऐसे कई विवरण हैं जिन्हें हम अभी तक नहीं जानते हैं. हम जानते हैं कि हिंसक हमले कभी भी स्वीकार्य नहीं होते हैं और हिंसा हमेशा इससे प्रभावित समुदायों पर गहरा निशान छोड़ती है." 


पाकिस्तान के पीएम बोले- हम जापान के लोगों के साथ खड़े


पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने लिखा कि मैं जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के दुखद निधन पर गहरा शोक व्यक्त करता हूं. उन्होंने पाकिस्तान-जापान संबंधों में अमूल्य योगदान दिया. हमारी प्रार्थना शोक संतप्त परिवार के साथ है. इस कठिन समय में हम जापान के लोगों के साथ खड़े हैं. 


दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सोक-योल ने जापान के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. वहीं जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने कहा कि वह दुखी और स्तब्ध हैं. जर्मनी इस कठिन समय में जापान के साथ खड़ा है. तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने शिंजो आबे को प्रिय मित्र कहा. उन्होंने कहा कि मैं इस जघन्य हमले को अंजाम देने वालों की निंदा करता हूं.


न्यूजीलैंड की पीएम बोलीं- सुनकर गहरा सदमा लगा


न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) ने लिखा कि जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) के बारे में सुनकर गहरा सदमा लगा. जब मैं पीएम बनी तो वह उन पहले नेताओं में से एक थे जिनसे मैं मिली थी. वह अपनी भूमिका के लिए गहराई से प्रतिबद्ध थे, लेकिन उदार और दयालु भी थे. मेरी संवेदनाएं उनकी पत्नी और जापान (Japan) के लोगों के साथ हैं. इस तरह की घटनाएं हम सभी को झकझोर कर रख देती हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का निधन, बीच सड़क पर मारी गई थी गोली


जापान के पूर्व प्रधानमंत्री को गोली मारने वाला कौन है? जानें गिरफ्तार शख्स के बारे में ये 5 बातें