Japan Elections: जापान (Japan) के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Former Prime Minister Shinzo Abe) शुक्रवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (Liberal Democratic Party) के लिए एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान एक शख्स ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी. वहीं आज निश्चित समयानुसार ऊपरी सदन के लिए मतदान हो रहे हैं.


फिलहाल पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन से जापान में शोक की लहर है. वहीं इस बीच आज निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जापान के संसद के ऊपरी सदन में सीटों के लिए चुनाव जारी हैं. बताया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का पार्थिव शरीर को ले जाने वाला एक काफिला शनिवार को जापानी राजधानी में उनके घर पहुंचा था.


शिंजो आबे की पार्टी को मिल सकती है जीत


शिंजो आबे की गोलीबारी में हुई मौत की खबर ने देश को झकझोर कर रख दिया था. शिंजो आबे की दर्दनाक मौत की खबर सुनते ही जापान के वर्तमान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा कर टोक्यो में आपातकालीन वापसी कर चुके थे. 


आज के चुनाव में शिंजो आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को जीत मिलने की उम्मीद है. यूरेशिया समूह के विश्लेषकों का मानना है कि आबे की हत्या के बाद जापान की जनता में गुस्सा है. जिसके कारण एक मजबूत मतदान और उनकी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के लिए अधिक समर्थन की संभावना बढ़ गई है.


LDP के प्रभावशाली नेता थे आबे


एलडीपी (Liberal Democratic Party) में शिंजो आबे (Former Prime Minister Shinzo Abe) का काफी प्रभाव था. 67 वर्षीय शिंजो आबे ने जापान (Japan) में दो बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था. दोनों ही मौकों पर उन्होंने अपने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री के पद को छोड़ दिया था. फिलहाल उन्होंने साल 2020 में दूसरी बार प्रधानमंत्री का पद छोड़ दिया था, जिसके बाद वह संसद सदस्य और एलडीपी में प्रभावशाली नेता बने रहे.


इसे भी पढ़ेंः
Sri Lanka Crisis: नई सरकार से थमेगा बवाल! अब राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे भी देंगे इस्तीफा, स्पीकर ने तारीख भी बताई


Sri Lanka Crisis: प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के निजी आवास में लगाई आग, हालात बिगड़े