नई दिल्ली: मलेशियाई एयरलाइन के लापता विमान एमएच 370 को 22 जनवरी, 2018 से खोजने निकला मलेशियाई जहाज भी पिछले तीन दिनों से लापता है. सैटेलाइट की मॉनिटरिंग में इस जहाज का भी कोई पता नहीं लग पा रहा है.


ये घटना इसलिए भी सकते में डालने वाली है क्योंकि साल 2014 में मलेशिया से निकला विमान एमएच 370 कुछ मिनटों बाद ही लापता हो गया था और इसका आजतक कोई पता नहीं चल पाया है. ऐसे में उसकी खोज पर निकले जहाज का भी लापता हो जाना दंग करने वाला है.


साल की शुरुआत से ही अमेरिकी कंपनी 'ओशियन इन्फिनिटी' ने इस लापता पानी के जहाज को मलेशियाई सरकार के खोए हुए विमान एमएच 370 की तलाशी में लगा रखा था. इस जहाज को 22 जनवरी से खोज करने के लिए मलेशियाई सरकार ने समुद्र में उतारा था. पिछले तीन दिनों से इसका भी कोई पता ठिकाना नहीं मिल पा रहा है.


आपको बता दें कि इस जहाज में लगी ऑटोमेटिक पहचान प्रणाली (एआईएस) ने भी काम करना बंद कर दिया है. लापता होने के पहले आखिरी बार इस जहाज के सिग्नल ऑस्ट्रेलियाई बंदरगाह के पास से मिल रहे थे. अब इसका न तो मलेशिया की सरकार और न ही 'ओशियन इन्फिनिटी' कंपनी के पास कोई जवाब है कि आखिर ये जहाज गया कहां.


लापता विमान एमएच 370 के साथ गायब हुए लोगों के परिवार वालों ने इस नए लापता जहाज के बारे में मलेशिया की सरकार और 'ओशियन इन्फिनिटी' कंपनी से जवाब मांगा हैं. साथ ही पारदर्शिता की भी मांग की है.


कब और कैसे लापता हुआ एमएच 370


आपको बता दें कि मलेशियाई एयरलाइंस का विमान एमएच 370 कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहा था. ये आठ मार्च 2014 को रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था. विमान में 239 यात्री सवार थे. इसमें करीब 150 लोग चीन के थे, जबकि 50 लोग मलेशिया के थे. इसमें और भी लोग सवार थे, जिनमें भारत, फ्रांस, कनाडा, यूएस, रूस और ताइवान के नागरिक शामिल थे.


साल 2016 में मलेशिया के परिवहन मंत्री लियो तियोंग लाई ने कहा है कि थाईलैंड में मिला मलबा लापता मलेशिया एयरलाइंस एमएच-370 वाले विमान का नहीं है. ऐसे कई और मामले आए जब विमानों के मलबों को लापता विमान से जोड़कर देखा गया लेकिन इसमें कोई सफलता नहीं मिली. दुनियाभर के लिए इस विमान का लापता होने अभी भी एक रहस्य है क्योंकि ना तो इस विमान का पता चला और ना ही इसमें सवार एक भी व्यक्ति दुनिया के सामने आ सका है.