वाशिंगटन: अमेरिका में सीनेट ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की एरिजोना में जीत पर डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती को खारिज कर दिया है. साथ ही कहा है कि एरिजोना के नतीजे मान्य हैं.


एरिजोना में चुनाव के नतीजों पर रिपब्लिकन सांसद पॉल गोसर और सीनेटर टेड क्रूज ने आपत्ति की थी जिसे बुधवार को तीन के मुकाबले 93 मतों से खारिज कर दिया गया. इसके पक्ष में सभी रिपब्लिकन सांसदों के वोट मिलने की संभावना थी लेकिन कैपिटल परिसर में हंगामे की घटना के बाद सांसदों ने इस आपत्ति का समर्थन नहीं करने का फैसला किया.


रिपब्लिकन सांसदों ने राष्ट्रपति ट्रंप के गलत दावों के आधार पर चुनाव नतीजों पर आपत्ति जतायी थी. हालांकि ट्रंप के इन दावों को एरिजोना की अदालत और राज्य के चुनाव अधिकारी कई बार खारिज कर चुके हैं.


आपको बता दें, अमेरिकी संसद में बुधवार को ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा किया. कैपिटल परिसर के बाहर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच हिंसक झड़प भी हुई, जिसके बाद परिसर को 'लॉकडाउन' कर दिया गया. अमेरिका के नए चुने गए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कैपिटल बिल्डिंग पर हुए हंगामे को राजद्रोह करार दिया है. वहीं इस पूरे हिंसाक्रम में 4 लोगों की मौत हो गई है और अन्य कई घायल हुए है.


यह भी पढ़ें.


अमेरिकी संसद में ट्रंप समर्थकों का हंगामा, बाइडेन ने कहा- 'यह कोई विरोध नहीं, यह एक विद्रोह है'


अमेरिका में ट्रंप संमर्थकों का पूरा हंगामा, देखिए- किस तरह से संसद में उत्पात मचाया गया