Sikh Religion In America: सिख मजहब के अनुयायी अमेरिका (USA) में भी बढ़ रहे हैं. वहां के बहुत-से स्कूल ऐसे हैं, जहां 'सिख धर्म' (Sikhism) की पढ़ाई कराई जाती है. अमेरिका का वर्जीनिया (Virginia) राज्य, अब वहां का 17वां ऐसा राज्य बन गया है, जिसके स्कूलों में "सिख धर्म" पढ़ाया जाएगा.


अमेरिका में इससे पहले उटाह (Utah) और मिसिसिपी (Mississippi) ऐसे 15वें और 16वें राज्य बने थे, जिन्होंने अपने सामाजिक अध्ययन पाठ्यक्रम (Social Studies Course) में सिख धर्म, सिख प्रथाओं और परंपराओं के बारे में जानकारी शामिल की है. उटाह में 6,06,000 और मिसिसिपी में लगभग 4,57,000 छात्रों को सिख समुदाय के बारे में जानने का अवसर मिलेगा. अमेरिकी सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, वहां अब तक 17 राज्यों ने नए सामाजिक अध्ययन स्टैंडर्डं के पक्ष में मतदान किया है, जिसमें उनके स्कूली पाठ्यक्रम में सिख या सिख धर्म शामिल होगा. इस पर अमेरिकन सिख कम्युनिटी की ओर से अमेरिकी सरकार का धन्यवाद किया गया है.




'10 लाख से ज्यादा छात्र सिख धर्म के बारे में जान सकेंगे'
जैक्सन के सिख समुदाय के सदस्य अमरीक सिंह ने कहा कि ये नए मानक मिसिसिपी में हमारे बढ़ते सिख समुदाय को हमारे पड़ोसियों को सिख धर्म के बारे में शिक्षित करने और राज्य में सिख छात्रों की बेहतर सुरक्षा और पहचान करने का अवसर प्रदान करते हैं. उनकी ओर से कहा गया कि वर्जीनिया में की गई पहल के बाद 10 लाख से अधिक छात्रों को सिख धर्म के बारे में जानने का अवसर मिलेगा.


जानें, दुनिया में कितने सिख हैं और कहां कहां रहते हैं?
अमेरिकन सिख कम्युनिटी का दावा है कि उनका समुदाय दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा मजहब है. इस समुदाय ने अमेरिकी समाज में नागरिक अधिकारों, राजनीति, कृषि, इंजीनियरिंग और चिकित्सा के क्षेत्र में 125 से अधिक वर्षों से योगदान दिया है. वहीं, वैश्विक स्तर पर सिखों की आबादी का आकलन किया जाए तो ये लोग दुनिया की आबादी का 0.39% यानी लगभग 3 करोड़ हैं.




अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में सबसे बड़ी कुल प्रवासी आबादी के साथ सिख समुदाय हर बसे हुए महाद्वीप पर मौजूद हैं. सिखों के सबसे बड़े अनुपात वाले देशों में कनाडा (2.1%), भारत (1.7%), यूनाइटेड किंगडम (0.7%), और अमेरिका (0.30%) शामिल हैं.


यह भी पढ़ें: भारत से निकलकर अमेरिका में सिख धर्म की धूम!