Silvio Berlusconi Death: यूरोपीय देश इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी (Silvio Berlusconi) का निधन हो गया है. वह 86 साल के थे. पिछले कुछ समय से वह ल्यूकेमिया से पीड़ित थे. उन्हें श्वास संबंधी दिक्कतें हो रही थीं. एक हॉस्पिटल में उनके फेफड़ों का इलाज चल रहा था.


बर्लुस्कोनी इटली के सबसे तेजतर्रार राजनेताओं में से एक थे. उन्होंने 1994 से 1995, 2001 से 2006 और 2008 से 2011 तक इटली के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया. हालांकि, उसके बाद वह कई सालों तक विवादों में रहे. लोग उन्हें 'प्‍लेब्‍वॉय' लीडर कहने लगे थे. वर्ष 2017 में उन्होंने सेक्स स्कैंडल, भ्रष्टाचार के अनगिनत आरोपों और टैक्स धोखाधड़ी की सजा के बावजूद सियासत में वापसी की.




बेर्लुस्कोनी के फेफड़ों में था संक्रमण


द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, तबियत बिगड़ने के चलते बर्लुस्कोनी ने इसी साल वसंत ऋतु में मिलान के सैन राफेल के अस्पताल में छह हफ्ते उपचार कराया था. उनका माइलोमोनोसाइटिक ल्यूकेमिया से जुड़े फेफड़ों के संक्रमण के लिए इलाज चल रहा था, और उन्हें कई बार वहां भर्ती होना पड़ा. उससे पहले 2020 में वो कोरोना वायरस की चपेट में आए थे. तब उनकी 30 वर्षीय लाइफ पार्टनर मार्ता फासिना और उनके दोनों बच्चे भी जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए. आइसोलेशन में रहने पर उनकी तबियत ठीक हुई.


फोर्जा इटालिया पार्टी के चीफ थे


बर्लुस्कोनी का जन्म इटली के मिलान शहर में 29 सितंबर 1936 को हुआ था. उनकी पहली शादी 1965 में कार्ला एलविरा लूसिया डैल ओग्लियो से हुई, जिनके साथ बर्लुस्कोनी का रिश्ता 1985 तक रहा. उसके बाद 1990 में वेरोनिका लारियो बर्लुस्कोनी की पत्नी बनीं. दोनों 2014 तक साथ रहे. 2017 में बर्लुस्कोनी पर बलात्कार के आरोप लगे और एक मामले में उन्हें जेल भी जाना पड़ा. वह फोर्जा इटालिया पार्टी के चीफ थे, जिसका गठन उन्होंने 1993 में किया था. सियासत के अलावा उन्होंने कारोबार में भी खूब तरक्की की. वह यूरोप के नामचीन मीडिया टाइकून थे. वह एक फ़ुटबौल क्लब (एसी मिलान) और बैंक के भी मालिक रहे.


यह भी पढ़िए:


मैच जीत जाइए तो मैं आपको वेश्याओं से भरी बस गिफ्ट करूंगा'- इटली के पूर्व प्रधानमंत्री का फुटबॉल टीम से अजीबोगरीब वादा