Singapore News: सिंगापुर में भारतीय मूल के दो साल के मासूम बच्चे के इलाज के लिए 16 करोड़ रुपये जुटाए गए. जिसके बाद दान के पैसे से उसका इलाज किया गया है. भारतीय मूल का दो साल का बच्चा दुर्लभ न्यूरोमस्कुलर बीमारी (Neuromuscular Disease) से पीड़ित था. सिंगापुर के लोगों से मिली करीब 16 करोड़ रुपये की दान राशि से इलाज के बाद वो चलने फिरने में सक्षम हो गया है. बेहद ही दुर्लभ बीमारी न्यूरोमस्कुलर से पीड़ित बच्चे का नाम देवदान देवराज (Devdan Devaraj) है. न्यूरोमस्कुलर बीमारी का इलाज काफी महंगा है लेकिन लोगों से मिली मदद के बाद इस बच्चे का इलाज संभव हो पाया. 


मासूम के इलाज के लिए जुटाए गए 16 करोड़


न्यूरोमस्कुलर से पीड़ित देवदान देवराज भारतीय मूल के दवे देवराज (Dave Deveraj) और चीनी मूल की उनकी इंटीरियर डिजाइनर पत्नी शु वेन देवराज (Shu Wen Devaraj) की इकलौती संतान है. देवदान देवराज के इलाज में 16 करोड़ रुपये की लागत वाली जीन-चिकित्सा पद्धति (Gene Therapeutic) जोलगेन्स्मा (Zolgensma) का सहारा लिया गया. इसे दुनिया की सबसे महंगी दवाओं में से एक के रूप में जाना जाता है. मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को बच्चे की मां शू वेन देवराज के हवाले से कहा गया कि एक साल पहले तक मेरे पति और मैं अपने बच्चे को चलते फिरते नहीं देख सकते थे. उस वक्त वो खड़ा भी नहीं हो पाता था. अब उसे चलते हुए देखना संभव हो पाया है. यहां तक कुछ मदद से उसका ट्राइसाइकिल की सवारी करना एक चमत्कार की तरह है.


ये भी पढ़ें: Watch: पेट भरने की तलाश में रिहायशी इलाके में घुसा तेंदुआ, कुत्ते से हुआ आमना-सामना और फिर...


अब चल फिर सकता है मासूम देवदान देवराज


बता दें कि पिछले साल अगस्त में महज 10 दिनों के अंदर लगभग 30,000 लोगों ने 2 साल साल के देवदान देवराज के इलाज के लिए चैरिटी संस्था 'रे ऑफ होप' (Ray of Hope) के जरिए कुल 28.7 लाख सिंगापुर डॉलर यानी करीब 16 करोड़ रुपये दान किए. जब देवदान 1 महीने का था तो उसे स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी का पता चला था, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी होती है. समय के साथ उसकी स्थिति बिगड़ती गई. दान में मिली बड़ी राशि की मदद से उसका इलाज किया गया है और वो अब कुछ चलने फिरने में सक्षम है. देवदा देवराज के मां-बाप बच्चे को देखकर अब काफी खुश हैं.


ये भी पढ़ें: Trending News : पति के घूमने की आदत से थी परेशान, गुस्से में कर दिया ऑनलाइन नीलाम!