Singapore Airport: दुनिया में सबसे खूबसूरत और सबसे अच्छे एयरपोर्ट की बात की जाती है तो कतर हवाईअड्डे का नाम आता था, लेकिन अब ये ताज कतर के सिर से उतर गया है. इसकी जगह अब सिंगापुर के चांगी ने ले ली है. दरअसल कोरोना महामारी के समय जब यात्रा पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए थे. उस वक्त दो साल तक के लिए ये खिताब कतर के नाम था, लेकिन अब ये बाजी सिंगापुर ने मार ली है. 


स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवॉर्ड्स 2023 के मुताबिक, अब इस एशियाई एयरपोर्ट (चांगी एयरपोर्ट, सिंगापुर) ने दोहा के हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है. जापान की राजधानी टोक्यो का हनेडा एयरपोर्ट तीसरे पायदान पर है. वहीं अमेरिका का कोई भी एयरपोर्ट टॉप 10 में जगह नहीं बना पाया है.


चांगी हवाई अड्डे को 12वीं बार बना बेस्ट


चांगी एयरपोर्ट ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ली सिओ हियांग (Lee Seow Hiang) ने कहा, "चांगी हवाई अड्डे को बारहवीं बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में नामित किया गया है. यह मान्यता हमारी एयरपोर्ट कम्यूनिटी के लिए बहुत प्रोत्साहन है, जो पिछले दो वर्षों में कोविड -19 की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए मजबूती से एक साथ खड़ा था. स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण से निर्धारित किए जाते हैं."


विश्व का सबसे शानदार एयरपोर्ट


यूरोप में फ्रांस की राजधानी पेरिस का चार्ल्स डि गॉल एयरपोर्ट सबसे शानदार रहा, जो एक पायदान उठकर पांचवें स्थान पर आ गया है. उत्तरी अमेरिका में सबसे बढ़िया प्रदर्शन सिएटल के टकोमा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रहा, जो पिछले साल के 27वें पायदान से नौ पायदान उठकर 18वें स्थान पर आ गया.


न्यूयॉर्क का JFK तीन स्थान गिरकर 88वें स्थान पर आ गया है. चीन का शेनझेन 26 स्थान की छलांग लगाकर 31वें स्थान पर पहुंच गया जोकि हांगकांग से दो स्थान ऊपर है. मेलबोर्न 19वें स्थान के साथ शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई हवाईअड्डा रहा, जो पिछले साल 26वें स्थान पर था. लंदन का हीथ्रो एयरपोर्ट 9 पायदान गिरकर 22वें स्थान पर आ गया है. 


दुनिया के टॉप-20 एयरपोर्ट



  1. सिंगापुर चांगी

  2. दोहा हमद

  3. टोक्यो हनेडा

  4. सियोल इंचियोन

  5. पेरिस चार्ल्स डी गाले

  6. इस्तांबुल

  7. म्यूनिख

  8. ज्यूरिख

  9. टोक्यो नरीता

  10. मैड्रिड बराजस

  11. वियना

  12. हेलसिंकी-वंता

  13. रोम फिमिसिनो

  14. कोपेनहेगन

  15. कंसाई

  16. सेंट्रेयर नागोया

  17. दुबई

  18. सिएटल-टैकोमा

  19. मेलबर्न

  20. वैंकूवर


ये भी पढ़ें: World Best Airport 2023: दुनिया के सबसे बेहतरीन एयरपोर्ट की लिस्ट, सिंगापुर से स्पेन तक...देखें कौन किस स्पॉट पर