Police Action Against Pakistani Donkeys: पाकिस्तान (Pakistan) के चित्राल (Chitral) में छह गधों (Donkeys) को गिरफ्तार किया गया है. गधों पर टिंबर माफिया (Timber Mafia) की मदद करने का आरोप है. उर्दू न्यूज के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) के चित्राल जिले के पुलिस थाने (Pakistan Police) में छह गधों को टिंबर तस्करी (Timber Smuggling) मामले में हिरासत में लिया गया है. वहीं, तस्करी में शामिल मुख्य आरोपी लकड़हारे फरार हो गए हैं.


घटना मंगलवार (18 अक्टूबर) रात की है. असिस्टेंट कमिश्नर के आदेश पर वन अधिकारी और जिला प्रशासन ने तस्करों को पकड़ने के लिए दरोश गोल नामक जगह पर दबिश दी. संदिग्ध तस्कर लकड़हारे तीन गधों को छोड़कर भाग गए. बताया जा रहा है कि गधों को कथित तौर पर लकड़ी की तस्करी को बढ़ावा देने के आरोप में अदालत में पेश किया जाएगा.


असिस्टेंट कमिश्नर तौसीफुल्लाह ने यह कहा


दरोश के असिस्टेंट कमिश्नर तौसीफुल्लाह ने कहा, "मंगलवार की रात को भी हमें सूचना मिली थी कि लकड़ी के तख्तों को गधों पर लादकर दूसरे गांवों में ले जाया जा रहा है. जैसे ही हम पहुंचे, आरोपी जंगल में भाग गए लेकिन उनके साथ वाले गधों को हिरासत में ले लिया गया. टिंबर माफिया के गुर्गे बरसाती नालों में लकड़ी ले जाने के लिए गधों का इस्तेमाल करते हैं.''


समां टीवी के मुताबिक, बदकिस्मत गधों को हिरासत में लेकर पुलिस स्टेशन ले जाया गया. तौसीफुल्लाह के अनुसार, वन विभाग गधों को कोर्ट में पेश करेगा. तौसीफुल्लाह ने बताया कि वन विभाग को 6 गधों को कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया गया है. हालांकि, गधों पर कार्रवाई का यह पहला मामला नहीं है. 2020 में पाकिस्तान की पुलिस ने एक गधे को जुएं में भाग लेने के लिए आरोप में गिरफ्तार किया था. मामले की एफआईआर में आठ आरोपियों में एक नाम गधे का भी शामिल था. 


हिरासत में लिए गए गधे बहुत होशियार!


द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, हिरासत में लिए गए गधे बहुत होशियार हैं. ये गधे अपने आप ही लकड़ी की तस्करी करते थे, उसे एक गांव से दूसरे गांव ले जाते थे. इसी के साथ माना जाता है कि पाकिस्तान में गधे आय का अहम स्रोत हैं. देश की जीडीपी में भी उनका अहम योगदान रहता है.


पाकिस्तानी गधों का चीन बड़ा खरीददार


पाकिस्तान का एक बड़ा वर्ग पूरी तरह से पशुपालन पर निर्भर है. देश में लगभग 80 लाख ग्रामीण परिवार पशुपालन करते हैं. पाकिस्तान में गधों की आबादी में तेजी से इजाफा हो रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले वित्तीय वर्ष के अनुसार पाकिस्तान में गधों की संख्या 56 लाख से बढ़कर 57 लाख हो गई थी. चीन पाकिस्तानी गधों का एक बड़ा खरीददार है. चीन गधे की खाल से निकले जिलेटिन का इस्तेमाल कई दवाओं में करता है. पाकिस्तान को चीन से एक गधे के लिए 20 हजार रुपये तक मिल जाते हैं.


यह भी पढ़ें


ब्रिटेन में आर्थिक तंगी से लेकर महंगाई तक... लिज ट्रस के इस्तीफे के पांच बड़े कारण