ह्यूस्टन: सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक रोग कोविड-19 के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक संघ ने अपनी नई रिपोर्ट में यह बात कही है.


अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीईओ जेम्स सी डेनेनी ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों से कोविड-19 से संबंधित मरीजों में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने की रिपोर्टें आई हैं.


इन लक्षणों की रिपोर्टों को देखते हुए एएओ-एचएनएस ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने को भी शामिल करने का प्रस्ताव दिया है.


डेनेनी ने दैनिक आंतरिक चिकित्सा और प्राथमिक देखभाल संबंधी खबरें देने वाली हीलियो प्राइमरी केयर को बताया कि सूंघने की क्षमता खोने की साधारण सी वजह एनर्जी, साइनस संक्रमण या सर्दी-जुकाम होता है और अगर इन स्थितियों के अलावा सूंघने की क्षमता खो जाती है तो ये लक्षण कोविड-19 के हो सकते हैं और उन मरीजों को अलग करने की जरूरत होती है.


हालांकि, उन्होंने बताया कि इन लक्षणों का समय जरूर अलग-अलग हो सकता है. कोविड-19 के कुछ मरीजों ने इन्हें अपने शुरुआती लक्षण बताया जबकि कुछ अन्यों में ये लक्षण बाद में देखे गए.


ये भी पढ़ें-


स्पाइसजेट पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित, चेन्नई से दिल्ली के बीच भरी थी आखिरी उड़ान


कोरोना: EPS पेंशनभोगियों के मंच का प्रधानमंत्री राहत कोष में एक दिन की पेंशन देने का एलान