WhatsApp Outage: व्हाट्सएप सर्वर डाउन के करीब 2 घंटे के बाद मेटा कंपनी की सर्विस दोबारा शुरू हो गई है. करोड़ों लोगों की तरफ से इस्तेमाल किए जा रहे मेटा के पॉपुलर इंस्टैंट मैसेज एप व्हाट्सएप ने मंगलवार की दोपहर करीब साढ़े बारह बजे अचानक काम करना बंद कर दिया. इसके बाद इसके यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. व्हाट्सएप के काम नहीं करने की वजह से न लोग ग्रुप चैट पर मैसेज भेज पा रहे थे और न ही व्यक्तिगत तौर पर. 


व्हाट्सएप का बयान आया सामने


डाउन डिटेक्टर ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा था कि व्हाट्सएप लाखों लोगों के लिए इस वक्त काम नहीं कर रहा है. इस मैप के मुताबिक मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ प्रभावित रहे. इसके बाद व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर बयान जारी करते हुए कहा है उन्हें यूजर्स की परेशानी का एहसास है. मेटा कंपनी ने आगे कहा कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को संदेश भेजने में समस्या हो रही है और हम जल्द से जल्द सभी के लिए व्हाट्सएप को दोबारा बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं.


ये पहली बार नहीं है जब WhatsApp डाउन हुआ है. इससे पहले भी WhatsApp कई बार डाउन हो चुका है. पिछले साल फेसबुक सर्वर में खराबी आने की वजह से WhatsApp डाउन हो गया था. अब एक बार फिर ये डाउन हो गया है. उधर व्हाट्सअप डाउन होने के बाद यूजर्स दूसरे सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.


सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़


ट्विटर और अन्य प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सअप डाउन होने के बाद हैशटैग #WhatsAppDown के साथ लोग ट्वीट कर रहे हैं. कई लोगों ने मीम शेयर करना शुरु कर दिया है. एक यूजर ने मिल्खा सिंह फिल्म से फरहान अख्तर का एक मजेदार शॉट शेयर किया.










एक और मजेदार मीम्स देखिए






 


व्हाट्सएप को लेकर ये दिलचस्प बातें आपको जरूर जाननी चाहिए


-आज, व्हाट्सएप के विश्व स्तर पर 2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं. 
-यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय मोबाइल मैसेंजर ऐप है. 
-व्हाट्सएप पर हर दिन 100 अरब से ज्यादा मैसेज भेजे जाते हैं. 
-Android पर औसत WhatsApp उपयोगकर्ता प्रतिदिन 38 मिनट बिताता है.
-भारत में सबसे अधिक व्हाट्सएप मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (390.1 मिलियन) हैं.


ये भी पढ़ें: तूफान सितरंग से कितना सावधान रहने की जरूरत, भारत में किन जगहों पर है अलर्ट, जानें सब कुछ