Har Ghar Tiranga स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत सरकार की तरफ से हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान 9 अगस्त से 15 अगस्त के लिए है. सरकार की तरफ से अपील की जा रही है कि देश का हर नागरिक अपने घर की छतों पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा जरूर फहराए. अब इस कैंपेन को लेकर पाकिस्तान में चर्चा शुरू हो गई है. पाकिस्तानी के लोगों ने बताया कि यह अभियान कितना जरूरी है. यूएई से लौटे एक शख्स ने बताया कि वहां पर किस तरह से भारतीय एक तिरंगे के नीचे अपने को रखते हैं. 


दरअसल, हर घर तिरंगा अभियान को लेकर पाकिस्तान के प्रसिद्ध यूट्यूबर सोहैब चौधरी ने मुल्क के लोगों से बात की है. भारत और पाकिस्तान भले ही एक साथ आजाद हुए हों, लेकिन पाकिस्तान 14 अगस्त को स्वंत्रता दिवस मनाता है. जब पाकिस्तान के लोग स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाने के लिए अपने देश का झंडा खरीद रहे थे, उसी समय सोहैब चौधरी ने पाकिस्तान के लोगों से बात की है. सोहैब ने कहा कि भारत में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है, इस कैंपेन का दुनिया में क्या मैसेज जाने वाला है.


जाति और मजहब में बंटा है पाकिस्तान
सोहैब के सवालों को सुनने के बाद यूएई से लौटे पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि वह अरब में भारत के लोगों को देख चुका है कि किस तरह से भारत के लोग एक तिरंगे के नीचे रहते हैं. शख्स ने कहा कि भारत के लोग जैसे भी हों, लेकिन जब देश की बात आती है तो वे सभी एक हो जाते हैं और खुद को तिरंगे के नीचे रखना पसंद करते हैं. शख्स ने कहा कि पाकिस्तान मौजूदा समय में जाति, मजहब और क्षेत्रों में बंटा हुआ है. पाकिस्तान में लोग आपस में ही लड़ रहे हैं.



मुफ्त में मिलना चाहिए देश का झंडा-पाकिस्तानी
एक अन्य पाकिस्तानी ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान से दुनिया को पता चलेगा कि भारत का हर नागरिक तिरंगे के नीचे है. इस तरह का अभियान पाकिस्तान में भी चलना चाहिए. एक अन्य शख्स ने कहा कि पाकिस्तान में कई ऐसे लोग हैं जो कौमी झंडा तो फहराना चाहते हैं, लेकिन उनके पास इसे खऱीदने के लिए पैसे नहीं हैं. उन लोगों के बारे में भी पाकिस्तान को सोचना चाहिए. शख्स ने कहा कि कुछ ऐसा प्लान बनाना चाहिए जिससे हर पाकिस्तानी को मुफ्त में देश का झंडा मिल सके.


यह भी पढ़ेंः Bangladesh Protests : बांग्लादेश में फिर बवाल, राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि देने जा रहे लोगों पर लाठियों से हमला