Pakistan-India Relation: आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान की फितरतें सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं. पाकिस्तान की सरकार और वहां की मीडिया 24 घंटे भारत के खिलाफ लोगों को भड़काने में जुटी रहती है. यही वजह है कि पाकिस्तान के ज्यादातर लोग भारत से नफरत करते हैं. पाकिस्तान के लोग हमेशा एक राग अलापते नजर आते हैं कि भारत कश्मीर में मुसलमानों के साथ ज्यादती कर रहा है. जबकि पाकिस्तान खुद मुस्लिम देशों से दुश्मनी करके बैठा है और आए दिन लोगों की जान जा रही है.


पाकिस्तान के दोहरे रवैये को लेकर प्रसिद्ध यूट्यूबर सोहैब चौधरी ने पाकिस्तान की आवाम से बात की है. सोहैब चौधरी ने पाकिस्तान के एक मौलाना से सवाल किया कि ज्यादातर पाकिस्तानी भारत से नफरत करते हैं, क्योंकि वहां हिंदू रहते हैं, फिर अफगानिस्तान से नफरत क्यों है, जबकि वहां तो मुसलमान हैं. इसका जवाब देते हुए पाकिस्तानी मौलाना ने कहा, 'सबसे बड़ी समस्या ये है कि पाकिस्तान में कितने बाय च्वाइस मुस्लिम हैं?' मौलाना ने कहा कि मुस्लिम के यहां जन्म लेने से कोई मुस्लिम नहीं हो जाता, यह तो बाय चांस मुस्लिम हुए. मौलाना ने कहा कि पाकिस्तान के लोगों के अंदर जानकारी का अभाव है, इसी वजह से इस तरह की हरकते करते हैं. 


पाकिस्तान के लोगों को नहीं दिखाई जाती चीन की सच्चाई
मौलाना ने कहा कि चीन में मुसलमानों के साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में 5 फीसदी लोगों को भी जानकारी नहीं है. क्योंकि पाकिस्तान की मीडिया यह दिखाती ही नहीं है. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि भारत से प्यार करने का मतलब ये नहीं होता कि हम पाकिस्तान से नफरत करते हैं. या पाकिस्तान से मुहब्बत करने का ये मतलब नहीं कि हम भारत से नफरत करें. मौलाना ने कहा कि उनकी नजर में बाबर आजम से अच्छे कप्तान विराट कोहली हैं. अब इसका मतलब ये तो नहीं हुआ कि वो इंडियन हैं तो उनसे हम नफरत करें. 



भारत-पाकिस्तान के बीच होना चाहिए व्यापार
एक अन्य पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि जिनका अफगानिस्तान से फायदा है, उनकी दोस्ती अच्छी है. जिनको अफगानिस्तान से फायदा नहीं है, उनके लिए दुश्मन है. शख्स ने कहा कि सत्ता में बैठे लोग जो चाहते हैं वैसा कराते हैं. नेता अपने फायदे के लिए कुछ भी कर रहे हैं. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि भारत के साथ पाकिस्तान को व्यापार करना चाहिए, इससे पाकिस्तान को ही नुकसान है. वहीं एक अन्य पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि भारत आज बहुत आगे पहुंच चुका है, पाकिस्तान को भारत से सीखने की जरूरत है. 


यह भी पढ़ेंः Taslima Nasreen: कौन सी बात से परेशान हैं बांग्लादेश की तसलीमा नसरीन? रोया दुखड़ा- ...तो मैं मर ही जाऊंगी