Somalia National Army: सोमालिया की राष्ट्रीय सेना ने देश के दक्षिणी हिस्से में अल-शबाब के 23 आतंकवादियों को मार गिराया है. रक्षा मंत्रालय ने शनिवार (12 अगस्त) को कहा कि तीन सैन्य अभियान खाड़ी क्षेत्र के बुला-फुले में चलाए गए थे. इसके दौरान सैनिकों ने अल-शबाब के तीन ठिकानों को नष्ट कर दिया है. 


तीन ठिकानों को बनाया निशाना


मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा है कि सैनिकों ने दो कमांडरों सहित 23 आतंकवादियों को मार गिराया गया है. इस दौरान उनके निशाने पर एक चौकी, विस्फोटक इकट्ठा करने के लिए एक गैरेज और नेताओं द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रशासनिक कार्यालय शामिल था.


शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ये नवीनतम सैन्य अभियान ऐसे समय में हुआ है, जब सोमालिया में अफ्रीकी संघ संक्रमण मिशन (एटीएमआईएस) और उसके सहयोगी एटीएमआईएस सेना की वापसी के पहले चरण पर एक संयुक्त तकनीकी मूल्यांकन करने की तैयारी कर रहे हैं जोकि जून में पूरा हुआ था. 


राष्ट्रपति ने आतंकवादी समूह के खिलाफ की थी युद्ध की घोषणा 
मई 2022 में राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद के सत्ता में आने पर सोमाली सरकार ने आतंकवादी समूह पर युद्ध की घोषणा की थी जिसके बाद से सरकारी बलों ने अल-शबाब के खिलाफ हमले जारी रखे हैं. राष्ट्रपति ने कसम खाई है कि वो अल-शबाब आतंकवादियों को उनके गढ़ों से बाहर निकाल कर ही रहेगें. 


बता दें कि अल-शबाब 2013 में नैरोबी के वेस्टगेट शॉपिंग मॉल पर चार दिन की घेराबंदी की थी जिसमें 67 लोग मारे गए थे और 150 घायल हुए थे. ये समूह सोमालिया की केंद्र सरकार को गिराने और इस्लामिक शरिया कानून की सख्त व्याख्या के आधार पर अपना शासन लागू करने के लिए 2006 से लड़ रहा है. अल-शबाब समूह ने एक बार सोमालिया के बड़े क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था, लेकिन अमेरिका, तुर्की और अफ्रीकी संघ सहित सहयोगियों के समर्थन से सरकारी जवाबी हमलों से इसे तेजी से पीछे धकेल दिया गया है. 


यह भी पढ़ें-  एफिल टावर को मिली बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप, आनन-फानन में खाली कराया गया