दुनिया रहस्यों से भरी हुई है. पहाड़, जंगल, ज्वालामुखी, पेड़-पौधे प्रकृति का अनमोल तोहफा हैं. कुछ ऐसे रहस्य हैं जिनको जानने की कोशिश की जा रही है. दुनिया में ऐसी कुछ जगहें पाई जाती हैं जो इंसानों के लिए अकल्पनीय है.


रोमानिया का मूविल केव


रोमानिया का मूविल नामी गुफा का 1986 में पता चला. ये गुफा दुनिया की नजरों से 5.5 मिलियन साल तक ओझल रहा. वैज्ञानिकों के मुताबिक यहां 48 में से 33 जीवों की दुर्लभ प्रजातियां पाई गई हैं. अद्भुत गुफा में रोशनी और जहरीले वातावरण की मौजूदगी के बिना जीवन फलता-फूलता रहा है. गुफा में पाए जानेवाले मकड़ियां, जोंक और अन्य दूसरे जीवों को इंसानों ने पहले कभी नहीं देखा.





पोलैंड का क्रूक्ड जंगल


रहस्मयी क्रूक्ड जंगल वैज्ञानिकों को कई सालों तक आकर्षित करता रहा है. यहां J आकार के सनोबर के पेड़ पाए जाते हैं. अभी तक इसके कारणों का पता नहीं चल पाया है. यह जंगल दुनिया के अन्य जंगलों से काफी अलग है. इसकी पहचान झुकने वाले पेड़ों की वजह से है.





पेरु का नाज्का लाइन्स

दक्षिण अमेरिका के पेरु का नाज्का मरुस्थल रहस्य और रोमांच से भरा है. यहां संरचनाएं सदियों से संरक्षित हैं. ये संरचनाएं नाज्का संस्कृति की विरासत मानी जाती हैं. नाज्का की रेखाओं पर 1930 से विचार विमर्श जारी है. माना जाता है कि एलियन्स को रास्ता दिखाने के लिए रेखाओं का निर्माण किया गया था.





इंजोनेशिया का कावा ईजन ज्वालामुखी


ज्वालामुखी का नाम सुनते ही हमारे जेहन में लाल रंग की तस्वीर उभरने लगती है. मगर इंडोनेशिया में एक ऐसा ज्वालामुखी पाया जाता है जिसका लावा नीले रंग का बहता है. अभी तक के किए गए शोध के मुताबिक इसके लावे का नीले रंग का होना सल्फयूरिक गैसों के कारण होता है.





मटके और फ्रिज के पानी में से कौन सा है ज्‍यादा फायदेमंद, जानिए इनके हेल्‍थ बेनेफिट्स और साइड इफेक्‍ट्स

लगातार काम की वजह से ले रहे हैं कम नींद तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी