South Korea Offering Money For Marriage:  शादी विवाह को लेकर हर घर की और समाज की अपनी-अपनी सोच और मान्यताएं हैं. भारत की बात करें तो बेटी की शादी के लिए मां-बाप उसके बचपन से ही पाई-पाई जोड़ने लगते हैं, लेकिन समय बदल चुका है... महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लड़का हो या लड़की दोनों की शादी में पैसे जमकर खर्च होता है. हालांकि, लोग आज के जमाने में महंगाई और कमिटमेंट से बचने के लिए शादी करने से डरते हैं, लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां शादी करने वाले जोड़ों को सरकार 31 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दे रही है. 


दक्षिण कोरिया जनसंख्या की समस्या से गुजर रहा है अब और इससे निपटने के लिए सरकार ने लोगों को पैसा देना शुरू कर दिया है. यहां की सरकार लोगों को और कपल्स को प्रोत्साहित कर रही है ताकि जन्म दर में वृद्धि हो सके. कुछ दिनों पहले दक्षिण कोरिया के एक जाने-माने शहर बुसान के साहा में एक कार्यक्रम के दौरान कहा गया कि सरकार शादी करने वाले नए जोड़ों को 31 लाख रुपए यानी की 38000 डॉलर दे रही है. 


बच्चा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा


वर्तमान में दक्षिण कोरिया जनसंख्या संकट झेल रहा है. देश में प्रजनन दर प्रति महिला 0.72 बच्चों तक नीचे आ गई है. सरकार अब जनसंख्या वृद्धि के लिए कई नीतियों के साथ-साथ प्रोत्साहन राशि तक कपल्स को इनाम में दे रही है और उन्हें बच्चा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. देश कपल्स को शादी के लिए पैसा दे रहा है. यह बात सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. पोस्ट को लोगों ने खूब पढ़ा, खूब कमेंट किया गया. कई यूजर्स ने तो यह भी लिखा कि उनके पासपोर्ट निकालने का समय आ गया है. वहीं एक ने लिखा कि कुछ दिनों बाद यह देश दुनिया के नशे से गायब हो जाएगा. 


जापान ने भी उठाया कदम


सिर्फ दक्षिण कोरिया ही नहीं बल्कि जापान भी जनसंख्या के संकट से जूझ रहा है. जापान जन्म दर में 50 साल के रिकॉर्ड से नीचे गिरता जा रहा है. यहां जन्मदर सालाना 50 लाख था, जो कि अब बस 7 लाख 60 हजार पर आ गया है. वहीं सरकार ने इस बात का अनुमान लगाया है कि साल 2035 से पहले जनसंख्या की समस्या से देश निपट सकता है. इसलिए जापान भी अब लोगों को बच्चा पैदा करने और शादी करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.


यह भी पढ़ें- ये है वो देश जहां साल में होते हैं 13 महीने, क्या जानते हैं आप इसका नाम? अब तक नहीं मना पाया 2024 का न्यू ईयर