South Korea Presidential Pardon: दक्षिण कोरिया (South Korea) के राष्ट्रपति यून सुक येओल (Yoon Suk yeol) ने सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स (Samsung) के वाइस चेयरमैन जे वाय ली (Lee Jae-yong) को माफ कर दिया है. दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग के वाइस चैयरमैन और अहम कर्ताधर्ता जे वाय ली को राष्ट्रपति येओल ने भ्रष्टाचार के मामले में प्रेसिडेंशियल पार्डन यानी माफी दे दी है.


सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स (Samsung) के वाइस चेयरमैन जे वाय ली को भ्रष्टाचार से जुड़े अपराधों के लिए जेल भेजा गया था. 2017 में 5 साल की सज़ा मिली थी. भ्रष्टाचार के इसी मामले में ही दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को महाभियोग चलाकर हटा दिया गया था. 


सैमसंग के वाइस चेयरमैन को राष्ट्रपति माफी


भ्रष्टाचार के मामले में सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स (Samsung) के वाइस चेयरमैन जे वाय ली को राष्ट्रपति की ओर से माफी मिल गई है. भ्रष्टाचार और घूसखोरी के इस मामले में जे वाय ली को 2017 में 5 साल की सज़ा सुनाई गई थी, लेकिन 2018 में वो अपील के बाद बाहर आ गए थे. हालांकि 2019 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हुए रीट्रायल में उन्हें जनवरी 2021 में फिर से जेल भेज दिया गया था.


क्यों मिली है माफी?


भ्रष्टाचार (Corruption Case) के इस मामले में ही दक्षिण कोरिया (South Korea) के पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को महाभियोग चलाकर हटाया गया था. साथ ही उन्हें 25 साल की सजा भी सुनाई गई थी. बताया जाता है कि राष्ट्रपति माफ़ी का यह कदम सरकार ने दक्षिण कोरिया की आर्थिक रिकवरी में देश की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग (Samsung) की सक्रिय भूमिका को लेकर उठाया. कोरिया के न्यायिक मंत्रालय ने कहा कि आर्थिक संकट से उबरने के लिए व्यावसायिक नेतृत्व की जरूरत थी.


ये भी पढ़ें:


Kim Jong Un: कोरोना से किम जोंग को हुआ था तेज बुखार, बहन ने जैसे ही बताया रोने लगे हॉल में मौजूद लोग


Abdul Rauf Azhar: चीन का आतंकवाद के प्रति सामने आया दोहरा रवैया, जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी पर बैन लगाने में अटकाया रोड़ा