South Korea to Ban Dog Meat: दक्षिण कोरिया में सदियों से चलती आ रही एक परंपरा पर रोक लगाया जाएगा. जानवरों और कुत्तों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कुत्तों को खाने पर रोक लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है. दक्षिण कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख ने कहा है कि वह उनकी पार्टी कुत्ते की मांस खाने पर रोक लगा सकती है. 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कुत्ते को खाने की कोरियाई प्रथा की विदेशों में आलोचना होती रही है, लेकिन घरेलू स्तर पर भी इसका विरोध बढ़ रहा है. दक्षिण कोरिया के युवा हालिया सालों में कुत्ते के मीट खाने से परहेज कर रहे हैं और साथ ही इसके खिलाफ विरोध भी कर रहे हैं. 


'जल्द बनेगा कानून'


सत्तारूढ़ पीपुल्स पावर पार्टी के नीति प्रमुख यू यूई-डोंग ने सरकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक में कहा, "कुत्ते के मांस की खपत को लेकर एक विशेष अधिनियम बनाकर सामाजिक  विवादों को खत्म करने का समय आ गया है."


यू ने कहा कि सरकार और सत्तारूढ़ दल इस साल प्रतिबंध लागू करने के लिए एक विधेयक पेश करेंगे. कृषि मंत्री चुंग ह्वांग-क्यून ने बैठक में कहा कि सरकार जल्द ही प्रतिबंध लागू करेगी और कुत्ते के मांस के उद्योग से जुड़े लोगों को अपना व्यवसाय बंद करने के लिए बाद बेहतर संभावनाएं तलाश के देगी. 


कुत्ते का मीट गर्मी से दिलाता है निजात?


कोरियाई प्रायद्वीप में कुत्ते का मांस खाना सदियों पुरानी प्रथा रही है और इसे गर्मी से राहत पाने के तरीके के रूप में देखा जाता है. दक्षिण कोरिया के पशु अधिकार समूहों ने कुत्ते के मीट को खाने पर संभावित प्रतिबंध को लेकर खुशी जाहिर की है. ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल ने एक बयान में कहा, "हम सबने क्रूरता को खत्म के लिए इतना जटिल अभियान चलाया था जो एक सपने जैसा था मगर अब सच होने की कगार पर है."


रॉयटर्स के मुताबिक, पिछले साल गैलप कोरिया सर्वेक्षण में दिखाया गया था कि 64% लोगों ने कुत्ते के मांस की खपत का विरोध किया था.


ये भी पढ़ें:
गाजा के अस्पतालों में इजरायली सेना के घुसने पर तुर्किए के राष्ट्रपति एर्दोगन गुस्साए, बोले- धार्मिक किताबों ने आपको ये नहीं सिखाया..