South Korea-North Korea Relation: साउथ कोरिया (South korea) ने नॉर्थ कोरिया (North Korea) को चेतावनी दी है कि नॉर्थ कोरिया की ओर से किसी भी परमाणु हमले का मतलब किम जोंग उन (Kim Jong Un) के नेतृत्व वाले शासन का अंत होगा. योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार शुक्रवार (21 जुलाई) को साउथ कोरिया की ये चेतावनी तब आई है जब नॉर्थ कोरिया ने कहा था कि US न्यूक्लियर सबमरीन की तैनाती उनके परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की शर्तों को पूरा कर सकती है.


योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ कोरिया के रक्षा मंत्री कांग सुन-नाम ने पिछले दिनों साउथ कोरिया को लेकर  बयान जारी किया था. उन्होंने अपने बयान में साउथ कोरिया में 18,750 टन की ओहियो कैटेगरी की नॉर्थ कोरिया बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी (SSBN) US केंटकी के आने और इस हफ्ते साउथ कोरिया-अमेरिका न्यूक्लियर एडवाइजर ग्रुप समूह (NCG) की उद्घाटन बैठक की आलोचना की थी.


साउथ कोरिया के रक्षा मंत्री ने चेतावनी जारी की
नॉर्थ कोरिया के रक्षा मंत्री के आलोचना करने के बाद साउथ कोरिया के रक्षा मंत्री ने चेतावनी जारी की. योनहाप समाचार एजेंसी ने सियोल मंत्रालय के हवाले से कहा कि साउथ कोरिया-अमेरिका गठबंधन के खिलाफ किसी भी नॉर्थ कोरियाई परमाणु हमले की स्थिति में नॉर्थ कोरिया को चेतावनी मिली और नॉर्थ कोरिया के शासन का खात्मा करने की बात कही.


आपको बता दें कि US केंटकी मंगलवार (18 जुलाई) को दक्षिण पूर्वी बंदरगाह शहर बुसान पहुंचा है. इसका आगमन पहले न्यूक्लियर एडवाइजर ग्रुप समूह (NCG) सत्र के साथ हुआ. इसका मकसद है अपने सहयोगी की रक्षा के लिए परमाणु सहित अपनी सैन्य क्षमताओं की पूरी श्रृंखला का इस्तेमाल करना.


NCG सभा के तहत SSBN की तैनाती का बचाव
साउथ कोरिया के योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार साउथ कोरिया विदेश मंत्रालय ने नॉर्थ कोरिया के परमाणु और मिसाइल खतरों के खिलाफ रक्षात्मक उपाय के रूप में NCG सभा के तहत SSBN की तैनाती का बचाव किया.


उन्होंने नॉर्थ के इस दावे को खारिज कर दिया कि उन्होंने देश के लिए परमाणु खतरा पैदा किया है. इसमें यह भी कहा गया कि नॉर्थ कोरिया का परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल  प्रोग्राम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और अवैध गतिविधियों का साफतौर पर उल्लंघन करता है.


ये भी पढ़ें:Afghanistan Buddha: तालिबानियों ने जिस बामियान के बुद्धों को किया था नष्ट, आज उसी से पैसे कमाना चाहता है, जानें कैसे?