सोल/प्योंगयांग: उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन के बीच बीते दिनों हुई मुलाकात की हर छोटी-बड़ी बात का मीडिया जमकर विश्लेषण कर रही है. लंबे समय से किम की सेहत सवालों के घेरे में रही है. इस दौरे के पहले उनकी जो भी तस्वीरें और वीडियो सामने आई थीं, उन्हें उत्तर कोरिया ने ही जारी किया था जिसकी वजह से उनकी सत्यता संदेह के घेरे में थी. इसी संदेह की वजह से पश्चिमी जगत की मीडिया के लिए कई बार किम की सेहत से लेकर लंबाई और कान तक विवाद के विषय बने रहे. ऐसे में स्वतंत्र मीडिया के लिए दक्षिण कोरिया की यात्रा पर आए किम किसी सुनहरे मौके की तरह साबित हुए.


उनके दक्षिण कोरिया आने के बाद की वीडियो से लेकर तस्वीरों तक से कई सारी बातें सामने आईं. एक बड़ी बात ये पता चली कि उनके आस-पास हमेशा एक ऐश-ट्रे यानी सिगरेट की राख गिराने वाला ट्रे रहता है जिससे साफ हो गया कि वो जमकर सिगरेट पीते होंगे. आपको बता दें कि उत्तर कोरिया के लोगों को किम का तानाशाह शासन सिगरेट पीने से मना करता आया है. वहीं, एक बात और दिखी कि थोड़ी देर तक चलने के बाद किम हांफ जा रहे थे. लेकिन इसे उनकी सेहत की जगह पहली बार साउथ कोरिया के दौरे से होने वाली घबराहट से जोड़कर देखा गया.


सूखे की मार: अमेरिका के एरिजोना में 200 घोड़े मृत पाए गए


आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन दक्षिण कोरिया के Chosun Ilbo नाम के एक अख़बार ने देश के दौरे पर आए किम के जूतों तक को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया. आपको बता दें कि इस अख़बार का स्वर किम और अपने देश के राष्ट्रपति मून को लेकर अलोचना से भरा रहा है. अख़बार ने लिखा है कि तस्वीरें और वीडियो देखकर ऐसा लगता है कि किम के जूतों में सोल लगा हुआ है.


अख़बार का मानना है कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि उनकी लंबाई ज़्यादा दिखे. किम की लंबाई 5 फिट 7 इंच बताई जाती है. लेकिन अख़बार ने लिखा है कि ग़ौर से देखने पर उनकी लंबाई मून से एक इंच कम लग रही थी. आपको बता दें कि मून की लंबाई 5 फिट 6 इंच है. एक्सपर्ट्स की मानें तो तस्वीरों में किम की लंबाई 5 फीट 5 इंच की लग रही है जिसकी वजह से वो मून से एक इंच छोटे लग रहे हैं.


ब्रिटेन के शाही परिवार ने शेयर की प्रिंस लुईस की ये प्यारी तस्वीर


तानाशाहों और शासकों की लंबाई बड़े विवाद का मुद्दा रही है. उनकी लंबाई को उनकी ताकत से जोड़कर देखा जाता रहा है. ऐसे में किम के पिता की लंबाई को लेकर भी विवाद रहा है. किम के पिता किम जोंग इल की लंबाई 5 फिट 2 इंच बताई जाती रही है और ये भी कहा जाता रहा है कि वो अपने आप को लंबा दिखाने के लिए अलग-अलग चीज़ों का इस्तेमाल करते थे. ऐसे में किम की लंबाई का पता लगाने के लिए अख़बार ने उनकी तस्वीरें और वीडियो सात एक्सपर्ट्स को दी थी. एक एक्सपर्ट ने किम के जूतों का हवाला देकर कहा कि ऐसा लगता है कि जूतों के सहारे उनकी लंबाई को कम से कम दो इंच बढ़ाया गया है.


इस्लामाबाद: बलूचिस्तान प्रांत में कोयले की दो खदानें धंसने से 18 की मौत, 6 घायल


वहीं एक्सपर्ट्स ने ये भी कहा है कि किम की लंबाई के हिसाब से उनका वजन ज़्यादा है. ऐसा होना सेहत के लिए बेहद ख़तरनाक होता है. आपको बता दें कि उनके कान की तस्वीरों को एडिट करने को लेकर अमेरिका और पश्चिमी जगत की मीडिया में लंबा विवाद रहा है. लेकिन इस दौरे से आई उनकी तस्वीरों के बाद इस विवाद पर पूर्ण विराम लग गया है. तस्वीरों से साफ है कि उत्तर कोरिया की मीडिया ने कभी उनके कानों को एडिट नहीं किया.