दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स को भारी नुकसान पहुंचा है. दरअसल, स्पेस एक्स का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी कोशिश में लैंड कर गया लेकिन धरती पर उतरने के कुछ ही देर बाद इसमें जोरदार धमाका हुआ. इस हादसे के बाद कंपनी के मंगल मिशन को भारी झटका लगा है.


बुधवार को टेक्सास स्थित स्पेस एक्स के बोका चिका से रॉकेट ने उड़ान भरा था. यह रॉकेट धरती से करीब 10 किलोमीटर ऊंचाई तक गया, इसके बाद इसमें जबरदस्त ब्लास्ट हुआ. हालांकि, अभी ब्लास्ट के सही कारणों का पता नहीं चल सका है. एलन मस्क ने भी ट्वीट के जरिए रॉकेट के बिना नष्ट हुए लैंड करने पर खुशी व्यक्त की. उन्होंने लिखा, "हमारी टीम शानदार काम कर रही है."



हाल ही में अंतरिक्ष में भेजे गए थे 143 सैटेलाइट


हाल ही में अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बनाया. स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष में एक साथ सबसे ज्यादा 143 सैटेलाइट भेजने का रिकॉर्ड बनाया. ये कमाल फाल्कन नाइन रॉकेट से किया. अमेरिका के फ्लोरिडा से फाल्कन नाइन रॉकेट से ये सभी सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे गए. इनमें से ज्यादातर सेटेलाइट कमर्शियल और कुछ सरकारी भी थे.


 ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए भी लॉन्च किए सैटेलाइट 


स्पेस एक्स के मालिक मस्क ने ट्वीट किया था, ''बहुत सारे कस्टमर्स के लिए कई सैटेलाइट लॉन्च करेंगे. छोटी कंपनियों को कम कीमत पर ऑर्बिट में पहुंचाना उत्साहित करता है.'' दुनियाभर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए स्पेस एक्स ने पहले भी 800 से ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च किए हैं. इसके लिए दस बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है. इससे मस्क के ग्रहों के बीच रॉकेट प्रोग्राम 'स्टारशिप' को सालाना तीस करोड़ डॉलर मिलेंगे.


ये भी पढ़ें 


भारत के बिजली तंत्र में कथित साइबर सेंधमारी संबंधी खबरों से चीन का इनकार, कहा- ये सिर्फ कयासबाजी


रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी पर हुआ हमला, अमेरिका ने रूसी अधिकारियों व व्यापारों पर लगा