Sunita Williams News: नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष में ले जाना वाला स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी पर वापस आ गया है. जून के पहले हफ्ते में बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट सुनीता और बुच को अंतरिक्ष में ले गया था. इसके बाद उसमें टेक्निकल दिक्कत आ गई थी और दोनों एस्ट्रोनॉट्स पृथ्वी पर वापस नहीं आ पाए थे. अब ये स्पेसक्राफ्ट बिना क्रू के पृथ्वी पर वापस लैंड कर चुका है.


नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अगले साल फरवरी में वापस लौटेंगे. स्टारलाइनर ने 6 सितंबर को देर रात इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से उड़ान भरी थी और 7 सितंबर की सुबह पृथ्वी पर वापस आया. दुनियाभर के वैज्ञानिकों की निगाहें इस मिशन पर टिकी हुई थी. 


 






न्यू मैक्सिको में हुआ लैंड


जानकारी के अनुसार, भारतीय समयानुसार आज सुबह 3:30 बजे स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से अलग हुआ. वहीं सुबह 9:32 बजे यह अमेरिकी प्रांत न्यू मैक्सिको के व्हॉइट सैंड स्पेस हॉर्बर (रेगिस्तान) में लैंड किया.


5 जून को सुनीता और बुच गए थे अंतरिक्ष में


बोइंग कंपनी ने यह स्पेस क्राफ्ट बनाया है. बीते 5 जून को इससे सुनीता और बुच को ISS पर भेजा गया था. यह सिर्फ 8 दिन का ही मिशन था. लेकिन तकनीकी दिक्कत के कारण इसकी वापसी टालनी पड़ी थी. अब यह स्पेसक्राफ्ट बिना क्रू के पृथ्वी पर वापस आ आया है. सुनीता और बुच फिलहाल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ही रहेंगे. उन्हें फरवरी में स्पेसएक्स की उड़ान से वापस लाया जाएगा.


यह भी पढ़ें: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गर्लफ्रेंड अलीना काबेवा, दो बेटे और सीक्रेट महल! दुनिया के सामने आया हैरान करने वाला सच