Sunita Williams In Space : जून महीने से नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरिक्ष में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में फंसे हुए हैं. नासा की तरफ से लगातार दोनों एस्ट्रोनॉट्स को वापस धरती पर लाने के लिए काम किया जा रहा है. इसी कड़ी में दोनों एस्ट्रोनॉट्स को वापस लाने वाला स्पेसक्राफ्ट अतंरिक्ष में पहुंच गया है. नासा और स्पेसएक्स के क्रू-9 ड्रैगन कैप्सूल के जरिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंच गए हैं. इस टीम में नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के अलेक्जेंडर गोरबुनोव शामिल हैं. 


सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर जून 2024 में बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट के जरिए अंतरिक्ष में पहुंचे थे. अब क्रू-9 के आने से सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर काफी खुश हैं, और इसका वीडियो भी सामने आया है.


आईएसएस पर किया गया स्पेसएक्स के क्रू-9 का स्वागत


स्पेसएक्स क्रू-9 के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचने पर उनका स्वागत किया गया. स्पेसएक्स ने शनिवार को ये मिशन लॉन्च किया था. नासा की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अंतरिक्ष यात्री निक हेग और अलेक्जेंडर गोरबुनोव ने गोरबुनोव ने शाम 7 बजकर 4 मिनट पर अंतरिक्ष स्टेशन में प्रवेश किया. दोनों का स्वागत अंतरिक्ष स्टेशन के एक्सपेडिशन 72 क्रू ने किया, जिसमें बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स के अलावा मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट, जीनेट एप्स, डॉन पेटिट, रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट्स अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन, एलेक्सी ओविचिन और इवान वैगनर अंतरिक्ष यात्री शामिल थे.


कब धरती पर वापस लौटेंगी सुनीता विलियम्स ?


जानकारी के मुताबिक सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर फरवरी 2025 तक औपचारिक रूप से अपना काम जारी रखेंगे. इसके बाद वो एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन को सौंपे गए दो अन्य चालक दल के सदस्यों के साथ स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर वापस धरती पर लौटेंगे. इसके अलावा स्पेस स्टेशन से सुनीता और विल्मोर लगातार अपने अनुभव शेयर कर रहे हैं. अंतरिक्ष में रह रहीं सुनीता ने बताया है कि वो अपने दो डॉग्स, दोस्तों और परिवारवालों को काफी याद कर रही हैं.


ये भी पढ़ें-


पाकिस्तानी युवाओं पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, शहबाज सरकार ने 1.5 लाख सरकारी जॉब को खत्म करने का किया ऐलान