स्पेन: जानवरों की बालू से कलाकृति बनाकर रेत कलाकार लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं. देखनेवालों को उनकी तस्वीरें हकीकत का रूप लगती हैं. एंदोनी बास्त्रेका समुद्र तट पर एक दशक से अलग-अलग तरह की कलाकृति बालू से तैयार कर रहे हैं.


बालू की रेत से जानवरों की सजीव तस्वीर 


बास्क प्रदेश के एंदोनी बास्त्रेका एक बार फिर सुर्खियों में हैं. हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी एक फोटो ने काफी प्रशंसा बटोरी है. बालू की रेत से बनाए गए सांड की तस्वीर बिल्कुल सजीव जानवर का सजीव रूप पेश कर रही थी. बैठे हुए सांड की तस्वीर वायरल होने के बाद रेत कलाकार की काफी चर्चा होने लगी. उसके बाद उनके बनाए अन्य जानवरों की रेत कलाकारी लोग सोशल मीडिया पर शेयर करने लगे. रेत कलाकार ने बालू की रेत से जानवरों की कलाकृति 2010 में बनाना शुरू किया था.


कलाकार ने मिले फीडबैक से कला को दी धार 


इसके पीछे समुद्र तट पर आनेवाले बच्चों का मनोरंजन करना उनका मकसद था. उसके बाद लोगों की तरफ से मिले फीडबैक के बाद अपनी कलाकारी को निखारने में लग गए. उन्होंने अपने अनुभव से अपनी कला को धार देना शुरू किया. रेत कलाकार की खास बात ये है कि जानवरों की आकृति तैयार करने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल करते हैं. जब उसको अंतिम रूप देने की बारी आती है तब ब्रश, स्टिक और टूथपिक्स काम में लाते हैं. जानवरों के चित्र को वास्तविक शक्ल देने के लिए सींग और खुर को उसमें जोड़ देते हैं. समुद्र तट पर बालू से कलाकृति तैयार करने के अलावा एंदोनी बास्त्रेका अपनी कला की बारीकियों को सीखाने का काम भी कर रहे हैं.


अमेरिका: 103 साल की जैनी ने कोरोना वायरस को दी मात, बियर की घूंट से किया सेलिब्रेट


पाकिस्तानी कबूतरबाज की प्रधानमंत्री से गुहार, 'मोदी साहब, मुझे मेरा कबूतर वापस कर दीजिए'