नई दिल्ली: नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग हमेशा से अपने तुगलकी फरमान और क्रूरता के लिए जाना जाता है. किम जोंग ऐसी सजा देता है कि नॉर्थ कोरिया का हर नागरिक उससे कांपता है. अब आखिर ऐसा क्या हुआ है कि नॉर्थ कोरिया की सेना में हड़कंप मच गया है. अब आख़िर क्यों चल रहा है 'किम का कोड़ा'.


दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह किम जोंग ने दुनिया को अपने रहस्यों में उलझा दिया है. दुनिया के सामने किम जोंग के डुप्लीकेट के आने का राज अब तक राज ही है. रहस्यों के बीच ही किम जोंग हैरान करने वाले फैसले भी ले रहा है लेकिन तानाशाह के सबसे ताजा फैसले ने नॉर्थ कोरिया की सेना में ही खलबली मचा दी है. किम जोंग ने अपने हाल में बॉडीगार्ड और खुफिया एजेंसी के प्रमुख को पद से हटा दिया. बॉडीगार्ड बदलने की वजह अभी सामने भी नहीं आई है और तानाशाह के फरमान के खुलासे ने किम जोंग की सेना में हड़कंप मच गया है. खबर है कि तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी सेना में भ्रष्टाचार की जांच के आदेश दिए हैं। ऐसा दावा है कि उत्तर कोरिया की सेना में खराब सामान की सप्लाई और राशन घोटाले का खुलासा हुआ है.



नॉर्थ कोरिया की सेना को निर्देश देने वाले विभाग जनरल स्टाफ ऑपरेशन ब्यूरो ने दिसंबर से लेकर अप्रैल के बीच मिलिट्री ट्रेनिंग में धांधली पाई है. जांच में पता लगा है कि मिलिट्री ट्रेनिंग में जवानों को साबुन, पेस्ट, कपड़े और खाने के सामान ठीक से नहीं बांटे गए. इतना ही नहीं युद्ध के समय इस्तेमाल होने वाले सामानों की सप्लाई में भी हेरफेर का शक है. किम जोंग ने सेना के बड़े अधिकारियों को इन मामले में गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए हैं. बड़े अधिकारियों को दिए निर्देश से नीचे के अधिकारियों में बेचैनी बढ़ गई है. इसकी वजह है सजा देने का किम जोंग का क्रूर अंदाज. किम जोंग भले दुनिया का सबसे कम उम्र का तानाशाह हो लेकिन इसकी सजा सुनकर बड़े बड़े कांप जाते हैं.


दुनिया में किम जोंग के लाइफस्टाइल की चर्चा होती है, किम जोंग की चाक चौबंद सुरक्षा घेरे की चर्चा होती है लेकिन जैसे ही किम जोंग के सजा देने का जिक्र होता है लोग सुनकर ही कांप जाते हैं. 2011 में नॉर्थ कोरिया की गद्दी संभालने वाले किम जोंग उन ने किसी को भी नहीं बख्शा. अपने परिवार से लेकर खास लोगों को किम जोंग ने ऐसी सजा दी है कि नॉर्थ कोरिया के लोग नींद में भी किम के नाम से कांपते हैं. ख़बरों की मानें तो किम जोंग ने पहली और सबसे खौफनाक सजा अपने ही अंकल जेंग सोंग थाएक को दी. किम जोंग के गद्दी पर बैठने से पहले जेंग सोंग किम जोंग के संरक्षक थे. किम जोंग ने गद्दारी के शक के में अंकल जेंग सोंग को 3 दिनों से भूखे 120 कुत्तों के सामने फेंकवा दिया. वाइस प्रीमियर चोइ योंग उन पर किम जोंग ने ताबड़तोड़ गोलियां चलवाकर खत्म करवा दिया था। वाइस प्रीमियर की गलती बस इतनी थी कि उसने तानाशाह किम की आलोचना की थी. ऐसे ही किम जोंग ने अपने शिक्षा मंत्री किम योंग जिन को संसद में सीधा नहीं बैठने की वजह से गोलियों से भून दिया.



रिपोर्ट्स के मुताबिक तानाशाह किम जोंग ऐसे ही बैठक में झपकी आने पर भी मौत की सजा सुना देता है. किम की सजा के शिकार उसके रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख भी बन चुके हैं. किम जोंग ने सबसे अजीब सजा तो सेना के अधिकारियों को दी। दावा है कि किम जोंग ने सेना के कुछ अधिकारियों को जेम्स बॉन्ड की तरह फिल्मी अंदाज में नरभक्षी पिरहाना मछलियों से भरे टैंक में फिंकवा दिया था. सेना प्रमुख हो या सेना के अधिकारी अगर किम जोंग को शक भी पैदा हो गया तो इसका मतलब है सजा ए मौत. यही कारण है कि अब जब उत्तर कोरिया की सेना में धांधली की रिपोर्ट मिली है तो अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. अधिकारियों को डर है कि गलती निकलने या शक भर पैदा होने का मतलब है जिंदगी से हाथ धोना.