Netherlands: नीदरलैंड्स में एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है, जहां अदालत में एक शख्स को स्पर्म डोनेट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोर्ट ने इस शख्स पर बैन इसलिए लगाया है क्योंकि यह शख्स पहले ही 550 बच्चों का जैविक पिता बन चुका है. ऐसे में यह शख्स अब अपना स्पर्म डोनेट नहीं कर पाएगा.


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 41 वर्षीय जोनाथन जैकब मीजेर नाम के व्यक्ति ने अगर दोबारा स्पर्म दान करने की कोशिश की, तो उनपर 100,000 यूरो (90,41,657 रुपये) से अधिक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके साथ ही उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जा सकती है. इस डच शख्स पर पहले बैन लगाया जा चुका है. 


सैकड़ों महिलाओं को किया गुमराह 


डोनोरकिंड फाउंडेशन और एक डच महिला ने जैकब को और ज्यादा शुक्राणु दान करने से रोकने के लिए कोर्ट में याचिका दायर की थी. अब हेग की एक अदालत ने इस शख्स पर कड़ा रुख अख्तियार किया है. कोर्ट ने जैकब से उन सभी क्लीनिकों की लिस्ट मांगी है, जिसे उनसे स्पर्म दान किया है. साथ ही कोर्ट ने उन क्लीनिकों से जैकब के स्पर्म को नष्ट करने के लिए कहा है. कोर्ट का मानना है कि जैकब ने सैकड़ों महिलाओं को गुमराह किया है. याचिका दायर करने वाली महिला ने कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है.


वकील ने कहा- स्पर्म डोनेट कर मदद की 


स्पर्म दान करने वाले शख्स के वकील ने कहा कि उनके मुवक्किल ने गर्भधारण करने में असमर्थ लोगों की एक तरह से मदद ही की है. इसमें कुछ भी गलत नहीं है. हालांकि कोर्ट ने माना कि जैकब ने जानबूझकर माता-पिता को उसके शुक्राणुओं का इस्तेमाल करने के लिए झूठ बोला. 


2017 में बन गया था सौ से अधिक बच्चों का बाप 


दरअसल, 2017 में दावा किया गया था कि जोनाथन जैकब मीजेर 100 से अधिक बच्चों के बाप बन चुके है. तब उन्हें 2017 में नीदरलैंड्स में फर्टिलिटी क्लीनिक को स्पर्म दान करने से बैन कर दिया गया था. हालांकि इस शख्स ने स्पर्म डोनेट करने का अलग तरीका निकाल लिया. जैकब ऑनलाइन स्पर्म डोनेट करता रहा.


नीदरलैंड्स में स्पर्म दान करने के लिए ख़ास नियम हैं. यहां क्लीनिकल गाइडलाइन्स में कहा गया है कि एक स्पर्म डोनर को 12 परिवारों में 25 से अधिक बच्चों का पिता नहीं होना चाहिए. लेकिन जैकब के केस में कोर्ट ने माना कि आदमी ने 2007 में शुक्राणु दान करना शुरू करने के बाद से 550 से 600 बच्चे पैदा करने में मदद की. यह नियम के खिलाफ है. 


ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat: मन की बात के 100वें एपिसोड के लिए पीएम मोदी को मिल रही बधाईयां, बिल गेट्स ने दिया खास सन्देश