Squirrel Knocks Out Power: कई बार छोटे-छोटे जीव या जानवर काफी बड़ा नुकसान पहुंचा जाते हैं. ये ऐसे नुकसान होते हैं जो कई तरह से लोगों को प्रभावित करते हैं और संबंधित विभाग वाले चाहकर भी दोषी के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर पाते. ऐसी ही एक घटना अमेरिका के वर्जीनिया में सामने आई है. यहां एक गिलहरी (Squirrel) की वजह से सब-स्टेशन की बिजली सप्लाई में फॉल्ट आ गया और इससे इलाके के कम से कम 2 स्कूलों सहित करीब 10 हजार ग्राहक करीब 1 घंटे तक बिना बिजली के परेशान रहे. बिजली विभाग ने काफी जद्दोहजद के बाद समस्या को दूर कराया और बिजली सप्लाई सुचारू हो सकी.


यह घटना अमेरिका के वर्जीनिया स्टेट में 7 सितंबर 2022 को सुबह करीब 8:45 बजे हुई. दरअसल, डोमिनियन एनर्जी की प्रवक्ता बोनिता बिलिंग्सली हैरिस ने एक ट्वीट करते हुए बताया कि 7 सितंबर को सुबह के वक्त एक गिलहरी एक सब-स्टेशन के एक सर्किट ब्रेकर और ट्रांसफॉर्मर के बीच घुस गई. इससे स्पार्क हुआ और ट्रांसफॉर्मर खराब हो गया. वहीं इससे गिलहरी की भी मौत हो गई. बोनिटा ने बताया कि इस फॉल्ट को ढूंढने में लोगों को एक घंटे से ज्यादा का समय लगा. 






2 स्कूल के बच्चे भी हुए परेशान


उन्होंने बताया कि सब-स्टेशन में जीव-जंतुओं को घुसने से रोकने के लिए जालियां लगाई गई हैं, लेकिन इस बार पता नहीं गिलहरी कैसे अंदर चली गई और पलक झपकते इतना नुकसान पहुंचा दिया. उन्होंने बताया कि बिजली कटौती से केम्प्सविले हाई स्कूल और फेयरफील्ड एलीमेंट्री स्कूल भी प्रभावित हुए. हर जगह करीब 1 घंटे बाद जब फॉल्ट सही हुआ तो बिजली बहाल हो सकी.


खूब हो रहे इस घटना के चर्चे


गिलहरी द्वारा बिजली सप्लाई ठप करने की इस खबर के चर्चे अभी जमकर हो रहे हैं. लोग इस खबर को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर उठाकर अपने-अपने हिसाब से इसे शेयर कर रहे हैं. कोई इस पर मजेदार कमेंट कर रहा है तो कोई इसे विभाग की लापरवाही बता रहे है.  


ये भी पढ़ें


Explained: किम जोंग उन की परमाणु हथियारों वाली सनक, ऐसे घोषित किया खुद को न्यूक्लियर स्टेट