Sri Lankan Airlines: श्रीलंका की एयरलाइंस (Sri Lankan Airlines) ने लंदन से कोलंबो (London to Colombo) के लिए उड़ान भरी. इस दौरान जब उनका विमान तुर्की के ऊपर था तब ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) का विमान भी उनके पास से निकल रहा था. तब दोनों विमानों के टकराने की प्रबल संभावनाएं थीं लेकिन श्रीलंकाई पायलटों ने अपनी बेहतरीन सूजबूझ के चलते ये बड़ा हादसा टाल ले गए और विमान की सुरक्षित लैंडिंग करवा दी. इस बात की जानकारी बुधवार को चली और ये मामला 13 जून यानि कि सोमवार का है. विमान की सुक्षित लैंडिंग के लिए श्रीलंका ने अपने पायलटों की प्रशंसा की.


श्रीलंका ने अपने पायलट्स की बुद्धिमानी की प्रतिक्रिया तब दी जब मीडिया के माध्यम से इस रिपोर्ट की खबर उन लोगों तक पहुंची. रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि एक राष्ट्रीय विमान कंपनी के एक विमान ने तुर्की के ऊपर ब्रिटिश एयरवेज के विमान के साथ होने वाली संभावित टक्कर को सुरक्षित बचा लिया. की उड़ान के साथ बीच हवा में संभावित टक्कर को रोक दिया. राष्ट्रीय वाहक ने कहा कि पायलटों की सतर्कता और विमान में अत्याधुनिक संचार और निगरानी प्रणाली ने 13 जून को यूएल 504 के लिए सुरक्षित मार्ग बनाया.


पायलटों के निर्णय लेने की वजह से टला हादसा
एयरलाइन ने मीडिया में एक बयान जारी किया इसके मुताबिक, श्रीलंकाई एयरलाइंस ने UL 504 विमान को संचालित करने वाले पायलटों ने उचित समय पर हादसे को बचाने के लिए जो कार्रवाई की उसकी सराहना की गई। जिस पायलट के सही मौके पर सही निर्णय की वजह से UL 504 जहाज में सवार सभी यात्रियों, क्रू मेंबर्स और इक्विपमेंट्स की सिक्योरिटी सुनिश्चित की। हालांकि इस बात को तब माना गया जब मीडिया रिपोर्ट्स में इस खबर का दावा किया गया. मीडिया में आई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि 275 यात्रियों को लेकर उड़ा विमान हीथ्रो से कोलंबो जाने के बाद तुर्की हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गई। 


महज थोड़ी सी दूरी पर थे दोनों विमान
जब विमान हादसे के करीब था तब श्रीलंकाई पायलट को ये बोला गया कि वो मौजूदा समय 33000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे हैं उन्हें अपना विमान 35000 फीट की ऊंचाई पर ले जाना होगा. ठीक उसी समय श्रीलंकाई पायलट को ब्रिटिश एयरवेज का विमान का पता चला ब्रिटिश एयरवेज के विमान में भी 250 से भी ज्यादा यात्री सवार थे. दोनों विमान महज 15 मील की दूरी पर उड़ रहे थे. इसके बाद अंकारा हवाई यातायात नियंत्रण ने दो बार श्रीलंकाई पायलटों को विमान ऊपर ले जाने की बात कही लेकिन पायलटों ने उनकी बात मानने से इनकार कर दिया. जिसके बाद ये बड़ा हादसा टाला जा सका


हादसा होता तो जाती सैकड़ों जानें
डेली मिरर की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि अगर श्रीलंकाई विमान (Sri lnakai Airways UL 504 अपनी ऊंचाई से ऊपर चला गया होता तो ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) के विमान के साथ उसकी टक्कर हो सकती थी जिसमें दोनों विमानों को मिलाकर लगभग 500 से भी ज्यादा लोगों की जान जाने का खतरा था. ब्रिटिश एयरवेज का विमान काफी तेज गति से उड़ रहा था अगर श्रीलंकाई विमान ने जरा भी लापरवाही होती तो सैकड़ों जाने पल भर में चली जातीं.


यह भी पढ़ेंः


Mumbai: पीएम मोदी ने राजभवन में ‘क्रांतिकारियों की गैलरी’ का अनावरण किया, सीएम उद्धव ठाकरे भी रहे मौजूद


Congress Protest: कांग्रेस सांसद ने दिल्ली पुलिस पर साधा निशाना, वीडियो शेयर कर खाने पर उठाए सवाल