Sri Lanka-China Relation: श्रीलंका में चीन के जासूसी जहाज (Spy Ship) को लेकर मतभेद गहरा सकते हैं. भारत ने इस जासूसी जहाज को लेकर कड़ा रूख अख्तियार करते हुए विरोध किया है. भारत के कड़े रूख के बाद श्रीलंका (Sri Lanka) ने चीन (China) से अपने जासूसी जहाज यूआन वांग 5 (Yuan Wang 5) का श्रीलंकाई पोर्ट हंबनटोटा (Hambantota) का दौरा टालने की अपील की है. वहीं, जासूसी जहाज को लेकर हंबनटोटा दौरा टालने की बात से ड्रैगन नाराज दिख रहा है.


श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने 5 अगस्त को चीनी दूतावास को एक नोट में कहा था कि मंत्रालय अनुरोध करना चाहता है कि हम्बनटोटा में जहाज युआन वांग 5 के आगमन को तब तक के लिए टाल दिया जाए जब तक कि इस मामले पर आगे विचार न हो.


भारत के दबाव में झुका श्रीलंका!


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में तैनात चीन के राजदूत ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की है. श्रीलंकाई समाचार पोर्टलों ने भी बताया था कि कोलंबो द्वारा नियोजित डॉकिंग को स्थगित करने की मांग के बाद चीनी राजदूत क्यूई जेनहोंग ने श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ बंद कमरे में बैठक की थी, लेकिन राष्ट्रपति कार्यालय ने इन खबरों का खंडन किया.


क्यों टेंशन में आया ड्रैगन?


श्रीलंका के तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की पिछली सरकार ने मालदीव के लिए देश से भागने से कुछ घंटे पहले 12 जुलाई को चीनी पोत के डॉकिंग को मंजूरी दी थी. उस वक्त श्रीलंका ने कहा था कि चीनी पोत ईंधन भरने के लिए डॉक करेगा. हालांकि भारत ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे का हवाला देते हुए श्रीलंका के साथ चीनी जहाज को दी गई मंजूरी का विरोध किया. शायद ये बात चीन को पसंद नहीं है. ऐसा लग रहा है कि श्रीलंका के मना करने के बाद भी चीन झुकने के लिए तैयार नहीं है.


भारत ने क्यों जताई आपत्ति?


चीनी जहाज (Chinese Spy Ship) युआन वांग 5 (Yuan Wang 5) जासूस, रिसर्च और सर्वेक्षण पोत है, जो अंतरिक्ष और उपग्रह ट्रैकिंग और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च में खास तौर से उपयोग के लिए जाना जाता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने कहा कि वह अपनी सुरक्षा और आर्थिक हितों को प्रभावित करने वाले किसी भी विकास की सावधानी से निगरानी करता है. भारत का मानना है कि जहाज के ट्रैकिंग सिस्टम श्रीलंकाई बंदरगाह (Sri Lankan Port) के रास्ते में भारतीय प्रतिष्ठानों पर जासूसी करने का प्रयास कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें:


PLA War Drill: शेड्यूल खत्म होने के बाद भी चीन का युद्धाभ्यास चालू, बोला- ताइवानी डिफेंस पर दबाव जारी रखेंगे


Taiwan Tension: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, अब जापान को धमकाया- 'अपनी ऐतिहासिक गलती मत दोहराओ'