Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में जारी बवाल के बीच राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa,) ने भी इस्तीफा देने का एलान कर दिया है. राष्ट्रपति राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे. इस बारे में स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने (Mahinda Yapa Abeywardena) ने बताया कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने सूचित किया है कि वह 13 जुलाई को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे देंगे. इससे पहले आज दिन में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया गया था.


प्रदर्शनकारी पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़ते हुए राष्ट्रपति में दाखिल हो गए थे. हालांकि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे पहले ही राष्ट्रपति भवन से निकल गए थे. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को अपने कब्जे में ले लिया. राष्ट्रपति भवन के चारों ओर, अंदर-बाहर, हर जगह प्रदर्शनकारी नजर आए. वहीं इसी बीच श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे के इस्तीफे की मांग को लेकर उनके आवास के बाहर भी प्रदर्शन शुरू हो गए. 


पार्टी नेताओं की हुई जरूरी बैठक


श्रीलंका में संकट गहराने के बाद अध्यक्ष के आवास पर पार्टी नेताओं की एक जरूरी बैठक हुई. भारी अनुरोध के बाद स्पीकर ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को इस्तीफा देने के लिए पत्र लिखा. इसके बाद खबर आई कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे तो इस्तीफा देने के लिए तैयार हो गए हैं मगर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पद छोड़ने से इंकार कर दिया है. 


पीएम ने भी इस्तीफा देने का किया एलान


हालांकि कुछ देर बाद ही प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) भी इस्तीफा देने के लिए राजी हो गए. पीएम के इस्तीफा देने के एलान के बाद श्रीलंका के कुछ सांसदों ने कहा कि अगले कुछ दिनों में सर्वदलीय अंतरिम सरकार की नियुक्ति हो जाएगी. इसी बीच प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और उन्होंने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में आग लगा दी. श्रीलंका (Sri Lanka) में स्थिति अभी भी काबू से बाहर है. बहरहाल, अब देखना होगा कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के इस्तीफे के एलान के बाद ये बवाल थमेगा या आर्थिक संकट से जूझ रहा श्रीलंका ऐसे ही जलता रहेगा. 


ये भी पढ़ें- 


Sri Lanka Crisis: प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के निजी आवास में लगाई आग, हालात बिगड़े


Russia Ukraine War: भारत समेत 5 देशों में तैनात यूक्रेन के राजदूत हटाए गए, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की बड़ी कार्रवाई