Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. अब प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका (Sri Lanka) के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) के निजी आवास में घुसकर आग लगा दी है. श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे कुछ देर पहले इस्तीफा दे चुके हैं, लेकिन फिर भी प्रदर्शनकारियों का गुस्सा शांत नहीं हो रहा है. प्रदर्शनकारियों को प्रधानमंत्री के वाहनों को क्षतिग्रस्त करते हुए भी देखा गया है. 


इससे कुछ घंटे पहले ही प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर राष्ट्रपति आवास तक मार्च किया था. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए देश के राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया था. श्रीलंका के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, "प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में सेंध लगाई और उसमें आग लगा दी." 


रानिल विक्रमसिंघे ने पीएम पद से दे दिया है इस्तीफा


रानिल विक्रमसिंघे को मई में प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्होंने सरकार की निरंतरता और सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ देर पहले ही अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. उन्होंने ट्वीट किया, "सभी नागरिकों की सुरक्षा सहित सरकार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, मैं आज पार्टी नेताओं की सिफारिश को स्वीकार करता हूं. एक सर्वदलीय सरकार के लिए रास्ता बनाने के लिए, इसे सुविधाजनक बनाने के लिए मैं प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दूंगा." 


श्रीलंका में गहराता जा रहा आर्थिक संकट


बता दें कि, श्रीलंका (Sri Lanka) गंभीर विदेशी मुद्रा की कमी से जूझ रहा है, जिसने ईंधन, भोजन और दवा के आवश्यक आयात को सीमित कर दिया है. जिससे देश सात दशकों में सबसे खराब वित्तीय उथल-पुथल में डूब गया है. कई लोग देश की गिरावट के लिए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) को जिम्मेदार ठहराते हैं. मार्च के बाद से बड़े पैमाने पर  विरोध प्रदर्शनों के जरिए उनके इस्तीफे की मांग की जा रही है. 


ये भी पढ़ें- 


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा, स्विमिंग पूल में की मस्ती, किचन में भी घुसे


Sri Lanka Crisis: अब कहां है गोटाबाया राजपक्षे? राष्ट्रपति भवन पर कब्जे से लेकर PM के इस्तीफे तक, शनिवार को पड़ोसी देश में क्या-क्या हुआ