Sri Lanka Economic Crisis: श्रीलंका में हालात बेहद ही खराब हो गए हैं. आज कोलंबो (Colombo Protest) में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को भी घेर लिया और जोरदार प्रदर्शन किया. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) को भी आवास छोड़कर भागना पड़ा. इससे पहले श्रीलंका (Sri Lanka) में वकीलों के संघ, मानवाधिकार समूहों और राजनीतिक दलों के लगातार बढ़ते दबाव के बाद पुलिस ने शनिवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनों से पहले कर्फ्यू (Curfew) हटा लिया. 


यह कर्फ्यू सरकार विरोधी प्रदर्शनों को रोकने के लिए कोलंबो सहित देश के पश्चिमी प्रांत में सात डिवीजन में लगाया गया था. 



श्रीलंका से जुड़े ताजा अपडेट


•श्रीलंका में आर्थिक संकट काफी गहरा गया है. लोग महंगाई से त्रस्त होकर एक बार फिर से सड़कों पर उतर पड़े हैं. आज कोलंबों में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को भी घेर लिया और वहां जोरदार प्रदर्शन किया. श्रीलंका में लोगों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को अपना आवास छोड़कर भागना पड़ा. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया के आवास पर भी कब्जा कर लिया.


•गाले में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच चल रहे टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम के बाहर प्रदर्शनकारी पहुंच गए. बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने जमकर बवाल काटा. हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने यहां जमकर नारेबाजी भी की. सनथ जनसूर्या भी प्रदर्शन में शामिल हुए हैं.


•श्रीलंका में वकीलों के संघ, मानवाधिकार समूहों और राजनीतिक दलों के लगातार बढ़ते दबाव के बाद पुलिस ने शनिवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनों से पहले कर्फ्यू हटा लिया. यह कर्फ्यू सरकार विरोधी प्रदर्शनों को रोकने के लिए कोलंबो सहित देश के पश्चिमी प्रांत में सात डिवीजन में लगाया गया था. 


•पुलिस के मुताबिक पश्चिमी प्रांत में सात पुलिस संभागों में कर्फ्यू लगाया गया था, जिसमें नेगोंबो, केलानिया, नुगेगोडा, माउंट लाविनिया, उत्तरी कोलंबो, दक्षिण कोलंबो और कोलंबो सेंट्रल शामिल हैं. 


•श्रीलंका संकट (Lanka Crisis) को देखते हुए पीएम रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramasinghe) ने हालात पर चर्चा करने के लिए पार्टी के नेताओं की आपात बैठक बुलाई है. प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने स्पीकर से संसद सत्र बुलाने की अपील की है. वहीं, श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (SLPP) के 16 सांसदों ने एक चिट्ठी में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से इस्तीफा देने को कहा है. वहीं, खबर है अब राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और पीएम रानिल विक्रमसिंघे इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं.


ये भी पढ़ें:


Sri Lanka Crisis Protest Live: सियासी संकट के बीच बड़ी खबर, राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और पीएम विक्रमसिंघे इस्तीफा देने के लिए तैयार


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया का बयान, पार्टी के फैसले का सम्मान करूंगा