Sri Lanka Economic Crisis: श्रीलंका में हालात बेहद ही खराब हो गए हैं. इस बीच खबर है कि श्रीलंका से मालदीव पहुंचे गोटाबाया राजपक्षे अब सिंगापुर के लिए रवाना होंगे. श्रीलंका के डेली मिरर ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि उन्होंने सिंगापुर (Singapore) से शरण मांगी है. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) बुधवार को सेना के एक विमान से देश छोड़कर मालदीव (Maldives) चले गए थे. राजपक्षे के देश छोड़ने के बाद श्रीलंका ने आपातकाल की घोषणा कर दी है. देश में विरोध-प्रदर्शन का दौर काफी तेज हो गया है. 


गोटाबाया राजपक्षे ने देश की अर्थव्यवस्था को न संभाल पाने के चलते अपने और अपने परिवार के खिलाफ बढ़ते जन आक्रोश के बीच बुधवार को इस्तीफा देने की घोषणा की थी. श्रीलंका की वायु सेना ने एक संक्षिप्त बयान में बताया था कि 73 वर्षीय नेता अपनी पत्नी और दो सुरक्षा अधिकारियों के साथ सेना के एक विमान में देश छोड़कर चले गए हैं.


गोटाबाया राजपक्षे कहां लेंगे शरण?


श्रीलंका वायुसेना की ओर से बयान में कहा गया है कि संविधान के तहत राष्ट्रपति को मिली शक्तियों के अनुसार, रक्षा मंत्रालय की पूर्ण स्वीकृति के साथ राष्ट्रपति, उनकी पत्नी और दो सुरक्षा अधिकारियों को विमान उपलब्ध कराया गया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी राष्ट्रपति के देश छोड़ने की पुष्टि की है.ऐसा बताया जा रहा है कि राजपक्षे नयी सरकार द्वारा गिरफ्तार किए जाने की आशंका के चलते इस्तीफा देने से पहले विदेश जाना चाहते थे. राजपक्षे ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह बुधवार को इस्तीफा देंगे.


श्रीलंका से मालदीव भागे राजपक्षे


गोटाबाया राजपक्षे ने गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर कब्जा जमाने के बाद यह घोषणा की थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वो स्थानीय समयानुसार देर रात करीब तीन बजे मालदीव की राजधानी माले पहुंचे. वेलाना हवाई अड्डे पर मालदीव सरकार के प्रतिनिधियों ने राजपक्षे की अगवानी की. उन्हें पुलिस की सुरक्षा में अज्ञात स्थान पर ले जाया गया. मालदीव की राजधानी माले में सूत्रों ने बताया कि राजपक्षे की देश छोड़कर मालदीव जाने में मालदीव की संसद के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने मदद की है.


क्या सिंगापुर में शरण लेंगे गोटाबाया राजपक्षे?


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मालदीव (Maldives) में नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने देश में किसी सैन्य विमान के उतरने के शुरुआती अनुरोधों को ठुकरा दिया था लेकिन बाद में अध्यक्ष नशीद के आग्रह पर विमान को उतरने की अनुमति दी गई. गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) मालदीव से अब सिंगापुर में शरण लेंगे. श्रीलंका (Sri Lanka) के डेली मिरर ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि वो सिंगापुर के लिए रवाना होंगे. सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि राजपक्षे बुधवार की शाम को अंतिम गंतव्य देश में पहुंचने के बाद इस्तीफा भेज सकते हैं.


ये भी पढ़ें:


Sri Lanka Crisis: प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए सेना और पुलिस को मिली खुली छूट, भीड़ ने पीएम ऑफिस पर किया कब्जा


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका की अर्थव्यवस्था आखिर संकट में क्यों है? 5 प्वाइंट्स में समझिए