Sri Lanka floods: भारत के दक्षिण में हिंद महासागर में मौजूद छोटा-सा देश श्रीलंका (Sri Lanka) इन दिनों भारी बारिश और बाढ़ का सामना कर रहा है. वहां सरकार ने 12 जिलों में बाढ़ और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. वहां कई जिले जलभराव से जूझ रहे हैं. साथ ही आसमानी बिजली गिरने से भी नुकसान हो रहा है.


श्रीलंका के मौसम विज्ञान विभाग ने पुट्टलम, कुरुनगला, कैंडी, गमपाहा, केगल्ला, नुवारा एलिया, कोलंबो, कलूटारा, रत्नापुरा, गाले, मतारा और हंबनटोटा आदि 12 जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी की, जहां पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है. विभाग की ओर से बताया गया कि आगामी दिनों में 100 मिमी से अधिक की भारी बारिश पश्चिमी, सबरागमुवा, दक्षिणी और उत्तर-पश्चिमी प्रांतों और कैंडी और नुवारा एलिया जिलों में होगी. इसके अलावा वहां के अन्य जिलों में लगभग 75 मिमी भारी वर्षा की संभावना है.




18 जिलों बिजली गिरने की एडवाइजरी 


मौसम विज्ञान विभाग ने श्रीलंका के 18 जिलों के लिए भीषण बिजली गिरने की एडवाइजरी भी जारी की है. विभाग की ओर से जनता को बाढ़ और बिजली गिरने से आवश्यक सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है. बता दें कि लंका चारों ओर से समुद्र से ​घिरा है. उसके उत्तर में भारत है. वहां की जनसंख्या लगभग ढाई करोड़ है.


62,710 वर्ग किमी में फैला है यह द्वीपीय देश


श्रीलंका एक द्वीपीय देश है, जिसका क्षेत्रफल 62,710 वर्ग किमी है. इस देश की दूरी भारत से मात्र 31 किलोमीटर है. 1972 तक इसका नाम सीलोन था, जिसे 1972 में बदलकर लंका और फिर 1978 में "श्री" जोड़कर श्रीलंका कर दिया गया.






पाकिस्तान में भी हुई थी बड़ी बर्बादी


इससे पहले भारत का एक और पड़ोसी मुल्क भी बाढ़ के कारण बड़े संकट में फंस गया था. पाकिस्तान में जो बाढ़ आई थी, उसमें 1,730 लोग मारे गए थे और 33.3 मिलियन लोग प्रभावित हुए थे. उस दौरान हुई बर्बादी के चलते पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए वहां की हुकूमत को एडीबी की ओर से 1.5 बिलियन डॉलर दिए गए थे. बताया जाता है बाढ़ से मुल्क को करीब 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ.


यह भी पढ़ें: अफ्रीकी देशों में भारी बारिश-बाढ़ का कहर, 400 से ज्यादा लोगों की गई जान, 88 हजार लोग बेघर, मलावी में 14 दिन का राष्ट्रीय शोक