Sri Lanka Crisis:  संकटग्रस्त श्रीलंका (Sri Lanka) रूस (Russia) से तेल (Oil) खरीदने के विकल्प तलाश रहा है. एक वरिष्ठ मंत्री ने रविवार को कहा. विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves) की गंभीर कमी के कारण एक अभूतपूर्व आर्थिक संकट (Economic Crisis) के बीच श्रीलंका अपने घटते ईंधन स्टॉक (Fuel Stocks) को फिर से भरने के लिए बेताब है. रविवार को, पेट्रोल (diesel) की कीमत में क्रमशः LKR 50 और डीजल (Diesel) में LKR 60 की बढ़ोतरी की गई, जो कि दो महीने में तीसरा मूल्य संशोधन है.


राज्य के स्वामित्व वाली रिफाइनरी सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (Ceylon Petroleum Corporation) ने शनिवार को श्रीलंका सरकार को सूचित किया कि बैंकिंग और लॉजिस्टिक कारणों से ईंधन शिपमेंट के आगमन में देरी होने के बाद यह कदम जरूरी हो गया है. गंभीर परिदृश्य को देखते हुए, श्रीलंका के पावर और एनर्जी मंत्री (Power and Energy Minister) कंचना विजेसेकेरा (Kanchana Wijesekera) ने जोर देकर कहा कि सरकार रूस से तेल खरीदने के विकल्प तलाश रही है. उन्होंने कहा, “हम राजनयिक चैनल तलाश रहे हैं. आखिरी जहाज जो आने वाला था वह एक रूसी जहाज था.“


सोमवार को रूस के दौरे पर जाएंगे दो मंत्री 
विजेसेकेरा ने रविवार को कहा कि हमारा पहला साख पत्र (Letter Of Credit) अंतरराष्ट्रीय बैंकों द्वारा खारिज कर दिया गया था क्योंकि जहाज एक रूसी कंपनी के स्वामित्व में था. उन्होंने कहा कि दो मंत्री ईंधन और अन्य राजनयिक मामलों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को रूस की यात्रा पर जाने वाले हैं.  बता दें पिछले हफ्ते, श्रीलंका सरकार (Sri Lankan Government) ने कच्चे तेल की खरीद के लिए कोलंबो में रूसी दूतावास द्वारा सुझाई गई कई कंपनियों से संपर्क किया था.


विजेसेकेरा ने कहा, “इस बीच, सरकार ने फिलिंग स्टेशन पर कतार में इंतजार कर रहे लोगों के लिए ईंधन की आपूर्ति के लिए एक टोकन प्रणाली लागू करने का भी फैसला किया है.”  मंत्री ने कहा, “यह कार्यक्रम सोमवार से लागू होगा, जिसके लिए सरकार ने पुलिस और सेना से जवानों की मदद मांगी है.”


श्रीलंका में जरूरी चीजों की कमी 
1948 में स्वतंत्रता के बाद से श्रीलंका (Sri Lanka) सबसे खराब आर्थिक संकट (Economic Crisis) का सामना कर रहा है, जिसके कारण देश भर में भोजन (food), दवा (medicine), रसोई गैस (cooking gas) और ईंधन (Fuel) जैसी आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी हो गई है.


यह भी पढ़ें:


G-7 To Ban Russian Gold : मॉस्को के खिलाफ जो बाइडेन की बड़ी घोषणा- रूस से सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाएंगे जी-7 देश


Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ भारत से यह मदद चाहता है अमेरिका, जी-7 शिखर सम्मेलन ने पहले कही बड़ी बात