Sri Lanka Next PM: श्रीलंका नये राष्ट्रपति के रूप में रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe)ने बुधवार 21 जुलाई को अपने पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है. अब श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, सांसद दिनेश गुणवर्धने (Dinesh Gunawardena)को देश का अगला प्रधानमंत्री (Sri Lanka Next PM)नियुक्त करेंगे, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स (Reuters)से मिली जानकारी के मुताबिक श्रीलंका के अगले प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने हो सकते हैं. राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि विक्रमसिंघे गुरुवार को ही नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति करेंगे और इसके लिए गुणवर्धने का नाम चर्चा में है.


रानिल विक्रमसिंघे ने ली पद और गोपनीयता की शपथ


श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने बुधवार को अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली और फिर तीनों सशस्त्र बलों और पुलिस के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने पिछले कुछ दिनों में संसद के सुरक्षा मामलों में अपने कर्तव्यों का पालन किया. राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के सर्वोच्च पद की शपथ लेने के एक दिन बाद शुक्रवार को अपने नये मंत्रिमंडल का भी गठन करेंगे. ऐसी उम्मीद की जा रही है.


दिनेश गुणवर्धने हो सकते हैं श्रीलंका के नए पीएम


राजनीतिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया है कि श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के अगले प्रधानमंत्री के रूप में वरिष्ठ सांसद दिनेश गुणवर्धन को नियुक्त करेंगे. दिनेश गुणवर्धने राजनेता, संसद सदस्य, कैबिनेट मंत्री और श्रीलंका के सांसद हैं. उन्हें साल 2020 के संसदीय चुनाव के बाद विदेश संबंध मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था.


बौद्ध मंदिर पहुंचे गुणवर्धने, कर रहे थे विक्रमसिंघे का इंतजार


देश के आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका के कोलंबो में संसद भवन के नेता दिनेश गुणवर्धने गुरुवार को एक बौद्ध मंदिर पहुंचे और वहां वे रानिल विक्रमसिंघे की प्रतीक्षा कर रहे थे, जिन्हें संविधान के तहत आठवें कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में चुना गया है.


आर्थिक बदहाली से जूझ रहा श्रीलंका


श्रीलंका अभी आर्थिक बदहाली से जूझ रहा है. देश की आर्थिक स्थिति इतनी बिगड़ चुकी है कि जनता सड़कों पर उतर आई और जमकर विरोध-प्रदर्शन किया. जनता के आक्रोश और पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया के खिलाफ नाराजगी को देखते हुए मची राजनीतिक उथल-पुथल के बीच गोटाबाया देश छोड़कर भाग गए और अपने पद से इस्तीफा दे दिया. प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया और फिर चुनाव में मिली जीत के बाद विक्रमसिंघे ने देश की सत्ता संभाल ली है. लेकिन नए राष्ट्रपति और उनकी कैबिनेट के लिए चुनौतियां मुंह बाए खड़ी हैं.


ये भी पढ़ें:


VIDEO: 'मुझे कैंसर है'- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस बयान से घबरा गए सब, व्हाइट हाउस ने दी सफाई


Human Rights: क्या चीन ने शिनजियांग में मानवाधिकारों के उल्लंघन की UN रिपोर्ट को दबाने का प्रयास किया? बीजिंग ने दिया यह जवाब