Sri Lanka Crisis: श्रीलंका (Sri Lanka) में प्रदर्शनकारियों (Protesters) ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के आधिकारिक आवास पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने दावा किया है कि उन्हें राष्ट्रपति के घर अंदर बड़ी रकम मिली है. सोशल मीडिया (Social Media) पर इससे जुड़ा एक वीडियो भी वायरल रहो रहा है जिसमें प्रदर्शनकारी बरामद पैसे को गिनते हुए नजर आ रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का दावा है कि उन्हें रविवार को राष्ट्रपति (President) के आधिकारिक आवास में (Official Residence) 1,78,50,000  श्रीलंकाई रुपये मिले.


शनिवार को हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति आवास में घुस गए थे. इसके बाद राष्ट्रपति राजपक्षे ने इस्तीफे की घोषणा कर दी. राजपक्षे ने श्रीलंका संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने को सूचित किया था कि वह 13 जुलाई को पद छोड़ देंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी इस्तीफे की घोषणा कर दी.


राष्ट्रपति आवास में प्रदर्शनकारियों ने डाला डेरा
राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री द्वारा इस्तीफे की घोषणा के बाद भी प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति आवास में जमें हुए हैं. उनका कहना है कि राजपक्षे के इस्तीफे के बाद ही वह राष्ट्रपति आवास खाली करेंगे.


 






मार्च से इस्तीफे के दबाव का सामना कर रहे राजपक्षे राष्ट्रपति भवन को अपने घर और ऑफिस के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे क्योंकि प्रदर्शनकारी अप्रैल की शुरुआत में उनके कार्यालय पर कब्जा करने पहुंच गए थे.


सबसे खराब दौर से गुजर रहा है श्रीलंका
श्रीलंका (Sri Lanka) आजादी के बाद अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. आर्थिक संकट (Economic Crisis) में फंसे देश में जरूरी चीजों की भारी कमी हो गई. विदेशी मुद्रा (Foreign Exchange) की कमी की वजह से देश ईंधन (Fuel) और अन्य आवश्यक वस्तुओं (Essential Commodities) के जरूरी आयात (Imports) के लिए भुगतान नहीं कर पा रहा है.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में राजनीतिक संकट के बीच क्या भारत सरकार भेज रही सेना? जानें इंडियन हाई कमिशन का जवाब


Sri Lanka Political Crisis: श्रीलंका में सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने का रास्ता साफ! विपक्षी दल बोले- 13 जुलाई के इंतजार की जरूरत नहीं