नई दिल्लीः श्रीलंका में रविवार को हुए सीरियल ब्लास्ट न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए हमले का बदला लेने के लिए किए गए थे. शुरुआती जांच के मुताबिक ये खबर आई है. इसके अलावा समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कोलंबो में हुए सीरियल ब्लास्ट की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है.


श्रीलंका के उप रक्षा मंत्री रुवान विजयवर्धने ने संसद को बताया कि प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक ईस्टर को हुआ हमला न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुई घटना का बदला लेने के लिए अंजाम दिया गया. तौफ़ीद जमात ने इस हमले को अंजाम दिया. तौहीद जमात के सम्बंध जेएमआई (जमात उल मुजाहिदीन इंडिया) और अन्य संगठनों से हैं.





आपको बता दें कि 15 मार्च को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिद में हुए धमाकों में कई लोगों की मौत हो गई थी.


अब तक 40 लोग हिरासत में
अब तक प्रारंभिक जांच के मुताबिक 40 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है और इनमें एक वैन का ड्राइवर भी शामिल है जिसका आत्मघाती हमलावरों के साथ संबंध का शक है. पिछले 24 घंटों में श्रीलंकाई पुलिस ने 16 और लोगों को हिरासत में लिया है जिसके बाद गिरफ्तार हुए कुल लोगों की संख्या बढ़कर 40 हो चुकी है. पुलिस प्रवक्ता रुवान गुनसेकरा ने ये जानकारी दी है.


आज राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित
श्रीलंका में आज राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया गया है. श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग के मुताबिक सीरियल ब्लास्ट में मारे गए भारतीयों की संख्या अब 10 हो गई है. आज शाम 3 बजे रविवार के बम धमाकों में मारे गए लोगों का सामूहिक अंतिम संस्कार किया गया. मरने वालों का आंकड़ा अब तक 321 हो चुका है.