Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाए जाने की घोषणा के बाद प्रदर्शनकारियों का गुस्सा फूट पड़ा है. गुस्साए प्रदर्शनकारी देश के राष्ट्रीय टीवी चैनल्स के ऑफिस में घुस गए और वहां से एंकरिंग करनी शुरू कर दी, इसे देखते हुए वहां के दो राष्ट्रीय चैनल का प्रसारण ऑफ एयर कर दिया गया. गौरतलब है कि 'गो गोटा गो' के (Go Gota Go) नारे लगाने वाले प्रदर्शनकारी (Protesters) मांग कर रहे थे कि उन्हें देश के चैनल से लाइव प्रसारण करने का मौका दिया जाए. इसी के तहत वहां रूपवाहिनी कॉर्पोरेशन (Rupavahini Corporation) और राज्य टीवी आईटीएन ( TV ITN) को ऑफ एयर ( OFF AIR) कर दिया गया है. उधर कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल सिंघे ने देश में आपातकाल (Emergency) की घोषणा की है.


राष्ट्रीय चैनल के बाहर तैनात थी सेना


गौरतलब है कि12 जुलाई की शाम को ही श्रीलंका की सेना (Sri Lankan Army) को राज्य प्रसारक (State Broadcaster) रूपवाहिनी कॉर्पोरेशन (Rupavahini Corporation) के ऑफिस के बाहर तैनात कर दिया गया था. यह कदम अधिक विरोध की आशंका और  कुछ गो गोटा गो प्रदर्शनकारियों के लगातार उन्हें देश के टेलीविजन (StateTelevision) पर राष्ट्र को लाइव संबोधित करने की अनुमति देने की मांग को लेकर उठाया गया था. आखिरकार प्रदर्शनकारी इन चैनल्स के दफ्तर पर काबिज हो ही गए और सरकार को इन टीवी चैनल्स का प्रसारण बंद करना पड़ा. श्रीलंका के राष्ट्रीय चैनल रूपवाहिनी कॉर्पोरेशन (Rupavahini Corporation) और राज्य टीवी आईटीएन ( TV ITN) को ऑफ एयर ( OFF AIR) कर दिए गए हैं. 






प्रदर्शनकारियों ने किया प्रसारण


श्रीलंका में बीते दिनों हुए भारी विद्रोह प्रदर्शनों में प्रदर्शनकारियों राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे की इस्तीफे की मांग की थी. इसके साथ ही उनकी मांग थी कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के इस्तीफा देने के बाद  राजपक्षे और विक्रमसिंघे में से किसी को भी सत्ता को दोबारा आने का हक नहीं है, लेकिन रानिल विक्रमसिंघे के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाए जाने से उनका गुस्सा फूट पड़ा. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय चैनलों के ऑफिस में धावा बोल दिया. इस दौरान प्रदर्शनाकारियों ने यहां से लाइव टेलीकास्ट भी किया. इस लाइव टेलीकास्ट के दौरान एक प्रदर्शनकारी नेकहा, "जब तक संघर्ष खत्म नहीं हो जाता, श्रीलंका रूपवाहिनी सहयोग केवल जन अरगालय (Jana Aragalaya) के कार्यक्रमों का प्रसारण करेगा."  हालांकि इसके थोड़ी देर बाद ही ये नेशनल टीवी चैनल अब ऑफ-एयर कर दिया गया.


ये भी पढ़ें:


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में राजपक्षे परिवार की कभी बोलती रही तूती, जानें उदय और पतन की पूरी कहानी


Sri Lanka Crisis: विद्रोह की आग में उबल रहा है श्रीलंका, क्यों इसकी आंच पहुंची राष्ट्रपति भवन तक