World Rarest Insect: दुनियाभर में लोग घरों और खेतों से कीटों को समाप्त करने के लिए तरह-तरह के कीट नाशक दवाओं का प्रयोग करते हैं, लेकिन दुनिया में एक ऐसा कीड़ा भी है जिसे लोग न सिर्फ अपने घरों में रखना चाहते हैं बल्कि ऊंचे दामों पर खरीदते भी हैं. स्टैग बीटल दुनिया के सबसे महंगे कीटों में से एक हैं. एक स्टैग बीटल की कीमत 75 लाख तक हो सकती है. स्टैग बीटल की खासियत ही इनको इतना महंगा बनाती है, इसके साथ ही ये काफी दुर्लभ कीड़े हैं. लोग इन कीड़ों को लकी चार्म मानते हैं. स्टैग बीटल का उपयोग दवाइयों में भी होता है.


लोगों का मानना है कि स्टैग बीटल घर में रखकर रातों-रात अमीर बना जा सकता है, ऐसे में कुछ लोग इन कीड़ों के लिए ऊंचे दाम देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. इन कीटों को लेकर साइंटिफिक डेटा जर्नल ने एक रिसर्च प्रकाशित किया है, जिसमें बताया गया है कि स्टैग बीटल वन पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण सैप्रॉक्सिलिक समूह के प्रतिनिधि हैं. लंदन में स्थित नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के मुताबिक, एक स्टैग बीटल का वजन 2 से 6 ग्राम के बीच होता है. इन कीटों का औसत जीवनकाल 3 से 7 साल का होता है. नर स्टैग बीटल 35-75 मिमी लंबे होते हैं, जबकि मादा 30-50 मिमी लंबी होती हैं. ये अपने बढ़े हुए जबड़े लिए जाने जाते हैं, साथ ही नर स्टैग बीटल बहुरूपता के लिए भी जाने जाते हैं.


इन स्थानों पर रहते हैं स्टैग बीटल
रिसर्च के मुताबिक, स्टैग बीटल गर्म ऊष्णकटिबंधीय वातवरण में जन्म लेते हैं, ठंडे इलाकों में जीवन बिताना इनके लिए कठिन है. स्टैग बीटल ज्यादातर वुडलैंड्स में रहते हैं, लेकिन ये बागीचों और शहरी क्षेत्र के पार्कों में भी पाए जाते हैं, जहां पर सूखी लकड़ी बड़ी तादाद में होती है. स्टैग बीटल के लार्वा सूखी लकड़ी को ही अपना भोजन बनाते हैं. अपने तेज जबड़ों की मदद से ये सूखी लकड़ियों के रेशे निकालते हैं, क्योंकि विशेषतौर पर पर ये सूखी लकड़ी ही खाते हैं. ऐसे में स्टैग बीटल हरे पेड़ों या झाड़ियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.


नर स्टैग बीटल करते हैं युद्ध
स्टैग बीटल का नाम इनके जबड़ों से जोड़कर रखा गया है, क्योंकि नर बीटल के जबड़े हिरण की सींग की तरह होते हैं. नर स्टैग बीटल प्रजनन के मौसम में मादा स्टैग बीटल पर अधिकार जमाने के लिए अपने मजबूत जबड़ों से लड़ाई भी करते हैं. स्टैग बीटल दुर्लभता और सास्कृतिक मान्यताओं की वजह से काफी अहम कीट माने जाते हैं, इसी वजह से इनकी कीम लाखों में पहुंच जाती है.


यह भी पढ़ेंः UAE 10 Year Passport: UAE ने 10 वर्षीय पासपोर्ट सेवा की लॉन्च, भारतीयों को होगा बंपर फायदा