Madagascar Stadium Stampede: अफ्रीकी देश मेडागास्कर की राजधानी एंटानानारिवो के नेशनल स्टेडियम में शुक्रवार को भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 80 लोग घायल हो गए. इस हादसे पर देश के राष्ट्रपति  एंड्री राजोएलिना ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि घटना की गंभीरता से जांच की जाएगी.


अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, मेडागास्कर के बैरिया स्टेडियम में यह हादसा उस वक्त हुआ, जब करीब 50 हजार लोग इंडियन ओशन आईलैंड गेम्स के उद्घाटन समारोह के लिए मैदान के अंदर आने की कोशिश कर रहे थे. रिपोर्ट के अनुसार, देश के प्रधानमंत्री क्रिश्चियन नत्से ने मृतकों की संख्या की पुष्टि करते हुए बताया कि 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि भगदड़ में करीब 80 लोग घायल हुए, जिनमें 11 की हालत काफी गंभीर है. उन्होंने बताया कि घायलों को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. सरकार की प्राथमिकता ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाने की है. 


राष्ट्रपति ने जताया दुख 


इस घटना के बाद उद्घाटन समारोह में देश के राष्ट्रपति ने एक मिनट का मौन रखने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि यह घटना पूरे देश के लिए बेहद ही दुखद है. यह हादसा अव्यवस्था की वजह से हुआ. उन्होंने कहा कि प्रवेश द्वार पर धक्का-मुक्की के कारण लोग चोटिल हुए और इसमें 12 लोगों की मौत हो गई.  रिपोर्ट के अनुसार, स्टेडियम में भगदड़ का असल कारण क्या है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है. 


इस स्टेडियम में पहले भी हुई हैं ऐसी घटनाएं 


रिपोर्ट के अनुसार, इस स्टेडियम में ऐसी घटना पहली बार नहीं हुई है, इससे पहले 2019 में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में 15 लोगों की मौत हो गई थी. बता दें कि हिंद महासागर द्वीप में खेल की एक बड़ी प्रतियोगिता हो रही है जो 3 सितंबर तक मेडागास्कर में आयोजित की जा रही है.  


ये भी पढ़ें: Pakistan Celebrate Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की लैंडिंग पर खुश होकर इस पाकिस्तानी ने बांटी मिठाईयां, भारत को लेकर क्या कुछ देखें वायरल वीडियो