इजराइल में नवजात शिशु की मौत के पीछे मां का कोरोना वायरस संक्रमण को वजह माना जा रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि मां के प्लेसेंटा से कोरोना वायरस फैलने के बाद बच्चे की मौत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजराइल में मां के वायरस से बच्चे का संक्रमित होने के बाद  मौत का ये मामला पहला है और दुनिया में दुर्लभ है.


क्या मां से मासूम में फैल सकता है कोरोना वायरस?


स्थानीय मीडिया में बताया गया है कि 29 वर्षीय मां प्रेगनेन्सी के 25वें सप्ताह में अशदोद शहर के एक अस्पताल पहुंची थी. पिछले हफ्ते उसे दो दिन से बुखार और कोविड-19 के लक्षणों का सामना करना पड़ रहा था. टाइम्स ऑफ इजराइल ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस की जांच में महिला को पॉजिटिव पाया गया. उसके मृत शिशु की जांच की गई तो उसमें भी वायरस की पुष्टि हुई.


अस्पताल के संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉक्टर ताल ब्रोश ने वाइनेट न्यूज वेबसाइट को बताया कि बच्चा प्लेसेंटा के जरिए संक्रमित हुआ था और 'निश्चितता का बहुत उच्च स्तर' ये है कि उसकी मौत संक्रमण के चलते हुई. डेली मेल के मुताबिक, मां ने बताया कि संक्रमण से बचने के लिए उसने बहुत ध्यान रखा था. डॉक्टर योसी तोबिन का कहना है कि इस तरह की घटना अपवाद है क्योंकि जन्म के बाद मां से बच्चे तक कोरोना वायरस ट्रांसमिशन जोखिम दिखता है.


इजराइल में डॉक्टरों ने किया सनसनीखेज खुलासा


डेली मेल ने तोबिन के हवाले से रिपोर्ट दी, "सच्चाई ये है कि हम पता लगाने में सक्षम हुए कि गर्भ में पहले से ही संक्रमण था और कोरोना वायरस के नतीजे में भ्रूण की मौत की उच्च संभावना को दर्शाता है." इससे पहले भी अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमित महिलाओं से तीन शिशुओं का जन्म हो चुका है मगर ये पहली बार है जब अजन्मा बच्चा जांच में बीमारी से पॉजिटिव पाया गया.


NASA Perseverance Rover: मंगल पर जिंदगी की तलाश में NASA का पर्सीवरेंस रोवर सतह पर उतरा, पहली तस्वीर जारी


Covid Vaccination: ब्राजील में फर्जी कोविड टीकाकरण की जांच शुरू, स्वास्थ्य कर्मियों पर खाली सिरिंज के साथ टीका देने का आरोप