Spicy Chips Dangerous: अमेरिका में तीखी मिर्च वाली चिप्स खाने के बाद एक छात्र की मौत का मामला सामने आया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत का खुलासा होने के बाद डॉक्टर भी चौंक गए, क्योंकि इस चिप्स में एक ऐसी चीज मिली जो हर घर में इस्तेमाल की जाती है. इसी वजह से अब डॉक्टर मिर्च के इस यौगिक को लेकर काफी चिंतित हैं, जिसे हर व्यक्ति का जानना बेहद जरूरी है. 


एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेर‍िका के मैसाचुसेट्स शहर का रहने वाला हैरिस वोलोबा नाम के 10वीं के छात्र ने सोशल मीडिया पर मसालेदार टॉर्टिला चिप्स चैलेंज में हिस्सा लिया था. इस चिप्स में अधिक मात्रा में मिर्च का अर्क था, जिसे खाने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई. स्थानीय लोगों की सूचना पर जब पुलिस छात्र के घर पहुंची तो वह बेहोशी की हालत में मिला. पुलिस छात्र को अस्पताल ले गई, लेकिन छात्र की मौत हो गई. 


टॉर्टिला चिप्स चैलेंज में छात्र लिया था भाग
डॉक्‍टरों ने छात्र की मौत होने की वजह कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट बताया है. डॉक्टरों ने बताया कि हाई लेवल की कैप्साइसिन वाली मिर्च खाने से उसकी हालत बिगड़ी. इस दौरान देश भर से ऐसी खबरें आई कि टॉर्टिला चिप्स चैलेंज में भाग लेने के बाद कई किशोर बीमार हो गए.  कुछ यूरोपीय देशों में भी इस तरह की चिप्स को लेकर चिंता जताई गई और कैप्साइसिन की ज्‍यादा मात्रा वाले नूडल्‍स वापस मंगा लिए गए. अब इस मसले की समीक्षा की जा रही है, बताया जा रहा है कि कैप्साइसिन 'जहर' की तरह जानलेवा है.


तीखी मिर्च क्यों होती है खतरनाक
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैप्साइसिन एक ऐसा तत्व है जो मिर्च को काफी तीखा बनाता है और जलन का एहसास देता है. रिसर्च के मुताबिक, मिर्च में करीब 23 तरह के कैप्साइसिनोइड्स पाए गए हैं, जिनमें से सबसे खतरनाक कैप्साइसिन है. यह यौगिक इतना खतरनाक माना जाता है कि ब्रिटेन में खाद्य पदार्थों में इसे मिलाने की इजाजत नहीं है. डेनमार्क और जर्मनी में भी मिर्च के इस यौगिक को लेकर चेतावनी जारी की गई है.


तीखी मिर्च खाने के बाद क्या होगा?
हाई लेवल कैप्साइसिन युक्त मिर्च खाने पर यह पेन रिसेप्टर को एक्टिव कर देता है, जिससे शरीर में तेज दर्द होने लगता है और सूजन भी आ जाती है. इसके सेवन के बाद सीने में जलन, उल्टी, दस्त और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है. इसको ज्यादा खाने के बाद चक्कर आ सकता है और यह जान भी ले सकता है. ब्रिटिश एजेंसी बीएफआर के मुताबिक, यदि क‍िसी खाद्य पदार्थ में 0.5 से 1 मिलीग्राम तक कैप्सैसिनोइड्स हों, तो यह काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज के दौर में कई तीखे चिप्स और नूडल्स में इसका इस्तेमाल तेजी से किया जा रहा है. 


यह भी पढ़ेंः Mount Rainier volcano: आग नहीं बल्कि पानी से आएगा महाप्रलय, 1000 साल से शांत ज्वालामुखी से डर रहे वैज्ञानिक