Study on Flu Vaccine: फ्लू का टीका बड़े ही काम का है. ये दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. स्टडी से पता चलता है कि फ्लू शॉट (Flu Shot) से स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक वार्षिक फ्लू वैक्सीन (Flu Vaccine) लेने से हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. स्टडी के निष्कर्ष अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुए. शोध के लेखक फ्रांसिस्को जे डी अबाजो (Francisco J De Abajo) ने कहा कि स्टडी से पता चला है कि फ्लू (Flu) होने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. 


क्या फ्लू वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा कम?


शोध के ऑथर फ्रांसिस्को जे डी अबाजो ने ये भी कहा कि शोध के नतीजे अभी भी इकट्ठा किया जा रहा है कि फ्लू टीका प्राप्त करने से स्ट्रोक से बचाव में मदद मिल सकती है. इस ऑब्जर्वेशन संबंधी स्टडी से पता चलता है कि जिन लोगों को फ्लू का टीका लगा है, उनमें हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह वैक्सीन के सुरक्षात्मक प्रभाव के कारण है या अन्य कारकों के कारण, अधिक शोध की जरूरत है.


40 साल उम्र वाले लोगों पर शोध


अध्ययन में इस्केमिक स्ट्रोक के खतरे का पता चला है, जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में रुकावट के कारण होता है और यह स्ट्रोक का सबसे आम प्रकार है. अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने स्पेन में एक स्वास्थ्य देखभाल संबंधी डेटाबेस को देखा और ऐसे लोगों की पहचान की, जिनकी उम्र कम से कम 40 साल थी और जिन्हें 14 साल की अवधि में पहला स्ट्रोक हुआ था. 


शोधकर्ताओं ने क्या पाया?


स्ट्रोक वाले हर व्यक्ति की तुलना एक ही उम्र और लिंग के पांच लोगों से की गई. 14,322 लोग ऐसे थे जिन्हें स्ट्रोक था और 71,610 लोग जिन्हें स्ट्रोक नहीं था. फिर शोधकर्ताओं ने देखा कि क्या लोगों को हार्ट अटैक के कम से कम 14 दिन पहले या उसी तारीख से पहले इन्फ्लूएंजा का टीका मिला था? जिन लोगों को स्ट्रोक हुआ था, उनमें से कुल 41.4 फीसदी को फ्लू का टीका लगा था, जबकि 40.5% लोग ऐसे थे जिन्हें कभी हार्ट अटैक नहीं आया था.


हार्ट अटैक की संभावना कितनी कम?


जिन लोगों को फ्लू का टीका (Flu Vaccine) लगा था, उनकी उम्र अधिक होने और उच्च रक्तचाप और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी अन्य स्थितियां होने की संभावना थी, जिससे उन्हें स्ट्रोक (Stroke) होने की अधिक संभावना थी. एक बार जब शोधकर्ताओं ने उन कारकों के लिए समायोजन किया तो उन्होंने पाया कि फ्लू वैक्सीन लेने वालों को हार्ट अटैक (Heart Attack) की संभावना 12 फीसदी कम थी. 


ये भी पढ़ें:


SMA Type 1: दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा मासूम, जान बचाने की कीमत 16 करोड़ रुपये, मां की गुहार सामर्थ्य वान लोग करें मदद


Medical Tourism: 5 साल में इलाज कराने भारत आया हर दूसरा विदेशी नागरिक बांग्लादेशी, RTI से खुलासा- 14 लाख से ज्यादा आए