Sudanese Tribal Clashes in Southern Province: सूडान से गुरुवार रात (भारतीय समय के अनुसार) एक बड़ी खबर सामने आई. यहां के दक्षिणी प्रांत ब्लू नाइल में आदिवासियों के 2 गुटों के बीच हुए संघर्ष में पिछले दो दिनों में कम से कम 170 लोग मारे गए हैं. सूडान के दो अधिकारियों ने गुरुवार को इस घटना की पुष्टि की.


मरने वालों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल


इन दो अधिकारियों ने नाम का खुलासा न करने की शर्त पर मीडिया से बात की और पूरी जानकारी दी. इन अधिकारियों ने असोसिएटेड प्रेस से बातचीत के दौरान कहा कि दोनों गुटों के बीच झड़प की शुरुआत बुधवार से हुई थी. इस झड़प में गुरुवार तक 170 लोग मारे जा चुके थे. दोनों अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. कई लोग घायल भी हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. अभी भी कई जगह छिटपुट झड़पें जारी हैं. हालांकि संघर्ष को कम करने के लिए क्षेत्र में सरकारी सैनिकों को तैनात किया गया है.


पहले ही जा चुकी है 149 लोगों की जान  


बता दें कि ब्लू नाइल में पिछले कुछ समय में इस तरह जातीय हिंसा के कई मामले सामने आए हैं. संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय या OCHA के अनुसार, इसी साल जुलाई में यहां हुए जनजातीय संघर्षों में अक्टूबर की शुरुआत में 149 लोग मारे गए, और पिछले सप्ताह नए सिरे से हुई झड़पों में 13 अन्य लोग मारे गए. सेना के जवान स्थिति को कंट्रोल करने में लगे हुए हैं, लेकिन टकराव अब भी जारी है.


जुलाई से शुरू हुई थी इलाके में झड़प


जुलाई में शुरू हुई हिंसा भूमि विवाद से शुरू हुई थी, जिसमें पश्चिम अफ्रीका मूल की जनजाति होसा और बर्टा लोग शामिल थे. गुरुवार को हौसा का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह ने कहा कि पिछले दो दिनों में भारी हथियारों से लैस लोगों ने उन पर हमला किया है, लेकिन इन लोगों ने हमले के लिए किसी विशिष्ट जनजाति या समूह का नाम नहीं लिया. हौसा समूह ने एक बयान जारी किया जिसमें डी-एस्केलेशन और हौसा के नरसंहार और जातीय सफाई को रोकने का आह्वान किया गया है. सूडानी समाज के भीतर जनजाति लंबे समय से हाशिए पर है, जुलाई की हिंसा ने पूरे देश में होसा विरोधों की एक कड़ी को जन्म दिया. ब्लू नाइल दर्जनों विभिन्न जातीय समूहों का घर है, जहां हेट स्पीच और नस्लवाद अक्सर दशकों पुराने आदिवासी तनाव को भड़काते हैं.


ये भी पढ़ें


Liz Truss Resigns: महज 45 दिनों में आउट हुईं ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस, एक बार फिर रेस में आए ऋषि सुनक और बोरिस जॉनसन