Sudan Violence: सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच संर्घष थमने का नाम नहीं ले रहा है. हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि चल रही इस हिंसा में अब तक करीब 270 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. वहीं, स्थिति को देखते हुए भारत सरकार सूडान में फंसे अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए कई देशों से संपर्क करने में जुटी है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, सऊदी अरब और यूएई ने जमीनी स्तर पर अपना समर्थन देने का भारत को आश्वासन दिया है


दरअसल, भारत सूडान मामले को लेकर अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब और यूएई से बातचीत कर रहा है. ऐसे में अब सरकारी सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि साऊदी अरब और यूएई ने भारत को अपना समर्थन देने की बात की है. दरअसल, पिछले करीब एक हफ्ते से देश की सेना और अर्धसैनिक समूह के बीच घातक लड़ाई चल रही है जिसमें लोग मारे जा रहे हैं. सूडान में भारतीय दूतावास ने सोमवार (18 अप्रैल) को एक नई एडवाइजरी जारी कर भारतीयों से अपने घरों से बाहर नहीं निकलने और शांति बनाए रखने का आग्रह किया.


खार्तूम में दूतावास के साथ लगातार संपर्क में- सरकारी सूत्र


सरकारी सूत्रों ने ये भी बताया कि नई दिल्ली में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. खार्तूम में अपने दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हैं और भारतीय समुदाय की स्थिति की नियमित रिपोर्ट हासिल कर रहे हैं.  बदले में दूतावास व्हाट्सएप समूहों सहित कई तरीकों से समुदाय और व्यक्तियों के संपर्क में है.


सूडान की सड़कों पर स्थिति तनावपूर्ण- सूत्र


सूत्रों ने बताया कि सूडान में सड़कों पर स्थिति बहुत तनावपूर्ण है और इस अवस्था में आवाजाही बहुत जोखिम भरी होती है. मंत्रालय और दूतावास दोनों स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें.


कंगाली, भुखमरी, भगदड़... क्या पाकिस्तान बनने जा रहा है अब 'जॉम्बी स्टेट'? सरकार के पूर्व सलाहकार ने चेताया